• Sun. May 19th, 2024

अब 10 साल पुराने वाहन नहीं होंगे जब्त, नोएडा के सवा लाख लोगों ने ली राहत की सांस, आदेश जारी

Noida News : नोएडा और एनसीआर समेत पूरे देश के लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। अब 10 साल पुराने डीजल और पेट्रोल के वाहन बंद नहीं होंगे। यह पाबंदी समाप्त की जा रही है। केवल 5000 रुपए फीस देकर अपनी 10 साल पुरानी पेट्रोल और डीजल की गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रिन्यूवल करवा सकते हैं। इसको लेकर भारत सरकार ने अधिसूचना जारी की है। यह आदेश एनजीटी की तरफ से जारी किया गया है।

आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में यूपी 16 जेड (UP16Z) सीरीज के 1.19 लाख वाहन हैं। जिनको सीज किया जा रहा है। बीते 1 फरवरी को यूपी 16 जेड सीरीज के 1.19 लाख वाहनों का रजिस्ट्रेशन समाप्त हो गया है, जिसके बाद परिवहन विभाग और नोएडा ट्रैफिक पुलिस टीम ने अभियान चलाया कि अगर इस सीरीज के वाहन सड़क दिखाई देंगे तो उनको तत्काल जब्त किया जाएगा।

एनजीटी ने प्रदूषण को रोकने के लिए यह फैसला लिया था। एनजीटी का कहना था कि 10 साल पुराने वाहनों से प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ता है और इनका रजिस्ट्रेशन भी समाप्त हो गया है। जिसकी वजह से परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस को आदेश जारी करते हुए कहा गया था कि 10 साल पुराने वाहनों को देखते ही जब्त किया जाए। नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे एनसीआर में 10 साल पुराने लाखों वाहन सड़क पर दौड़ रहे हैं। यह वाहन मालिकों के लिए चिंता का विषय था, लेकिन भारत सरकार के इस आदेश के जारी होने के बाद लाखों लोगों ने राहत की सांस ली है। अब केवल ₹5000 में रजिस्ट्रेशन रिनुअल हो सकता है और आराम से 10 साल पुराने वाहन को भी सड़क पर चला सकते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *