• Fri. Jul 5th, 2024

डेनमार्क की PM पर हमला आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, EU चुनाव प्रचार से वापस लौट रही हैं

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिक्सन पर कोपेनहेगन में एक व्यक्ति ने अचानक हमला कर दिया। एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी ने पीछे से आकर फ्रेडरिक्सन को जोर से धक्का मारा। इससे वे लड़खड़ा गईं। हालांकि, कोपेनहेगन पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है ।

हमला यूरोपियन यूनियन (EU) चुनाव से ठीक पहले हुआ है। EU के चुनाव 9 जून को होने हैं। डेनिश PM फ्रेडरिक्सन सोशल डेमोक्रेट्स यूरोपीय संघ के प्रमुख उम्मीदवार क्रिस्टेल शाल्डेमोस के साथ प्रचार कर रही हैं। घटना के वक्त वे प्रचार से ही लौट रही थीं।

डेनमार्क के स्टेट ब्रॉडकास्टर डीआर ने प्राइम मिनिस्टर ऑफिस के हवाले से लिखा कि फ्रेडरिक्सन इस हमले से सदमे में हैं। घटना के चश्मदीदों ने बताया कि एक आदमी दूसरी तरफ से आया और PM मेट के कंधे पर जोर से धक्का मारा। धक्का बहुत जोर से लगा था, लेकिन वह गिरने से बच गईं। इसके बाद वह एक कैफे में बैठ गईं।

फ्रेडरिक्सन 2019 में डेनमार्क की प्रधानमंत्री बनीं थीं। उन्होंने 2015 में अपनी पार्टी सोशल डेमोक्रेट्स की कमान संभाली। इसी के साथ वह डेनमार्क की अब तक की सबसे कम उम्र की PM बन गईं। 2019 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डेनमार्क की स्टेट विजिट से पहले एक बयान में कहा था कि वे नॉर्थ अमेरिका में डेनमार्क के हिस्से ग्रीनलैंड को खरीदना चाहेंगे।

ट्रम्प के इस बयान को फ्रेडरिक्सन ने बेतुका बताया था। इससे ट्रम्प नाराज हो गए थे। उन्होंने अपनी डेनमार्क की यात्रा रद्द करते हुए कहा था कि उनका यह बयान मेरे लिए नहीं बल्कि अमेरिका के लिए है। कोई भी अमेरिका से इस तरह बात नहीं कर सकता।

हाल के दिनों में यूरोपीय राजनेताओं पर हिंसक हमले बढ़े हैं। 4 जून को मैनहेम में एक संदिग्ध व्यक्ति ने बॉक्स कटर से वार करके फार राइट ऑल्टरनेटिव फॉर जर्मनी पार्टी के एक राजनेता की हत्या कर दी। जर्मनी के सेंटर लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स के यूरोपीय पार्लियामेंट कैंडिडेट मैथियास एके पर भी हमला हुआ था, जिसमें उनके को भी ड्रेसडेन में हुए हमले में गाल और आंख की हड्डी टूट गई थी।

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर भी जानलेवा हमला किया गया था। फिलहाल वे रिकवरी कर रहे हैं। हमलावर ने उन पर पांच गोलियां दागीं, जिसमें से एक गोली उनके पेट में लगी थीं। PM को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां साढ़े तीन घंटे तक उनकी सर्जरी चली थी। ये हमला तब हुआ जब प्रधानमंत्री हैंडलोवा शहर में एक सांस्कृतिक हॉल के बहार भाषण दे रहे थे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *