• Tue. Jul 2nd, 2024

नोएडा में फर्जी काल सेंटर चलाने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा, विदेशी लोगो को डरा कर बनाते थे शिकार

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

ग्रेटर नोएडा पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने 33 महिलाओं समेत कुल 73 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी विदेश में बैठे लोगों को क्रिमनल केस में शामिल होने का डर दिखाकर उनसे रुपए ऐंठते थे। इन लोगों के कब्जे से 73 कम्प्यूटर सेट, 14 मोबाइल, 3 राउटर, 48 हजार रुपए, 58 वर्क प्रिन्ट आउट बरामद किए गए हैं। इस गिरोह के चार आरोपी अभी फरार चल रहे हैं।

नोएडा के थाना सेक्टर-142 पुलिस को सूचना मिली कि थाना क्षेत्र में एक टावर में फर्जी कॉल सेंटर चल रहा है। पुलिस ने मुखबिर की सूचना के बाद सेक्टर-90 नोएडा में स्थित भूटानी अल्फाथम में छापेमारी की। यहां एक फर्जी कॉल सेंटर चलता पाया गया। पुलिस ने मौके से 73 आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनमें 40 पुरुष और 33 महिलाएं है। पुलिस ने मामले में 11 आरोपियों को जेल भेज दिया है। वहीं बाकी लोगों को नोटिस दिया जाएगा।

सेंट्रल नोएडा के एडिशनल डीसीपी हिरदेश कठेरिया ने बताया पकड़े गए आरोपी कम्पयूटर्स को टैली कालिंग के लिए यूज करते थे। यह IVR के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों को कॉल करके उनके सोशल सिक्योरिटी नम्बर्स का दुरुपयोग कर अपने झांसे में लेकर धोखाधड़ी करके उनसे गिफ्ट कार्ड, क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसे ठगते थे।

इन्हें सोशल सिक्योरिटी नम्बर से सम्बंधित आपराधिक गतिविधियों में उनके लिप्त होने का डर दिखाकर गिफ्ट कार्ड और क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसा प्राप्त कर ठगी करते थे। यह लोग 4 सालों से इस कॉल सेंटर को चला रहे थे। फिलहाल गिरफ्तार किए गए आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *