• Tue. Jul 2nd, 2024

UP-मिर्जापुर के अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन से ग़रीब मरीज़ों को मिली राहत, मरीजों को फ्री में मिलेगा मशीन का लाभ

यूपी के मिर्जापुर जनपद में मंडलीय चिकित्सालय का मेडिकल कॉलेज से संबद्ध होने के बाद से लगातार सुविधाओं का इजाफा हो रहा है. यहां गांव से लेकर पंचायत एवं प्रखंड से लेकर मुख्यालय तक में निवास करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के इलाज के लिए मंडलीय चिकित्सालय एकमात्र लाइफलाइन है, जो जिला मुख्यालय के रामबाग रोड में स्थित है. जहां रोजाना औसतन 2000 से 2200 से ज्यादा मरीज यहां इलाज के लिए पहुंचते हैं. अब हॉस्पिटल में लंबे समय के इंतज़ार के बाद लाखों रुपये की लागत से डिजिटल एक्स-रे मशीन लगाई गई है।

बता दें, मेडिकल कॉलेज बनने के बाद मंडलीय चिकित्सालय में लगातार इलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. जिसमें सोनभद्र, भदोही के अलावा प्रयागराज और रीवा (एमपी) से भी इलाज के लिए मरीज पहुंचते हैं. जहां मंहगे दामों पर एक्सरे के लिए मरीजों को प्राइवेट पैथोलॉजी के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन अब मरीजों के सहूलियत के लिए मंडलीय चिकित्सालय में अत्याधुनिक डिजिटल एक्सरे मशीन के लगने से मुफ्त में यह सेवा मिलेगी. मुफ्त में डिजिटल एक्सरे शुरू होने से गरीब मरीज और उनके परिवार वालों को राहत मिलेगी.मंडलीय चिकित्सालय में कुल 4 एक्सरे मशीनमंडलीय चिकित्सालय में पहले से तीन एक्सरे मशीन चल रही हैं. जिसमें से एक मैनुअल, एक डिजिटल और एक पोर्टेबल एक्सरे मशीन है. पोर्टेबल एक्सरे मशीन ट्रॉमा सेंटर में लगी है, जहां 24 घंटे मरीजों को इसकी सुविधा मिलती है. प्रबंधक अनुज ठाकुर ने बताया कि यदि नई एक्सरे मशीन के चालू होने के बाद मैनपावर की जरूरत पड़ती है तो आउट सोर्स के माध्यम से हायर किया जाएगा.

मरीजों को मिलेगी लंबी लाइन से मुक्ति अस्पताल प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. तरुण सिंह ने बताया कि शासन द्वारा एक हजार एमए की एक्सरे मशीन लगाई जा रही है. इंस्टालेशन का कार्य चल रहा है. इसी सप्ताह फाइनल चेक करने के बाद लोगों के लिए यह शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि अभी एक्सरे के लिए मरीजों को लंबी लाइन लगाना पड़ता है. इमरजेंसी रिपोर्ट देने में भी काफी समय लगता था. लेकिन नई डिजिटल एक्सरे मशीन चालू होने से मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *