• Fri. Oct 18th, 2024

नागपुर पहुंचे राहुल गांधी मोदी सरकार पर बरसे कहा- ‘देश को गुलाम बना देगी BJP’

ByICN Desk

Dec 29, 2023

Report By – Himanshu Garg 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 139 वें स्थापना दिवस के अवसर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी नागपुर में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश में आज दो विचारधारा की लड़ाई है। विचार और सत्ता की लड़ाई है। लड़ाई की बुनियाद विचारधारा है। राहुल ने इस दौरान एक भाजपा सांसद का जिक्र करते हुए कहा कि वह कुछ दिन पहले मुझसे लोकसभा में मिले थे। कई सांसद कांग्रेस में हुआ करते थे। वह छिपकर मुझसे मिलते थे और कहते थे कि राहुलजी आपसे बात करनी चाहिए। जब मैंने उनसे पूछा कि तुम तो बीजेपी में हो। सब कुछ ठीक है, तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि अब यहां सहा नहीं जाता। हमारी कोई नहीं सुनता।

बीजेपी में राजाओं की विचारधारा
रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी में राजाओं की विचारधारा है। यहां ऊपर से आए आदेश का पालन होता है। लेकिन कांग्रेस में सभी को बोलने की आजादी है। कांग्रेस में लोकतंत्र है। हमारी विचारधारा कहती है कि देश की लगाम हिंदुस्तान की जनता के हाथ में होनी चाहिए। हम जनशक्ति की बात करते हैं। आप हमारे सभी कानून देखिए, आजादी की लड़ाई देश की जनता ने लड़ी थी।

कांग्रेस ने गरीब जनता के लिए लड़ी लड़ाई
राहुल ने आगे कहा कि राजा-महाराजाओं ने लड़ाई नहीं लड़ी थी। उनकी तो पार्टनरशिप थी। लेकिन इस बारे में भूल जाते हैं। लोगों को लगता है कि आजादी की लड़ाई अंग्रेजों और राजा-महाराजाओं के खिलाफ थी। कांग्रेस ने गरीब जनता के लिए लड़ाई लड़ी। हिंदुस्तान की जनता के कोई अधिकार नहीं थे, महिलाओं के कोई अधिकार नहीं थे। ये आरएसएस की विचारधारा है। हमने ये बदला है। ये लोग फिर से देश को उसी दौर में ले जाना चाहते हैं। आज सारी संस्थाओं पर बीजेपी का कब्जा है। आज सभी वाइस चांसलर एक ही संगठन के हैं। उन्हें कुछ आता-जाता नहीं है। आज हिंदुस्तान के वाइस चांसलर मेरिट के आधार पर नहीं बनते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *