• Sat. Mar 2nd, 2024

ED के कार्यवाहक निदेशक बनाए गए राहुल नवीन, संजय मिश्रा का कार्यकाल हुआ समाप्त

ICN Network : भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के 1993 बैच के वरिष्ठ अधिकारी राहुल नवीन (Rahul Navin) को ईडी के प्रभारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. ईडी के चीफ संजय कुमार मिश्रा (Sanjay Kumar Mishra) का कार्यकाल आज यानी 15 सितंबर को खत्म हो गया है. अब ईडी के विशेष निदेशक राहुल नवीनको ईडी के कार्यवाहक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

संजय मिश्रा ने लगभग चार साल 10 महीने तक ईडी निदेशक के रूप में काम किया। आधिकारिक आदेश में शुक्रवार को कहा गया कि आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन प्रवर्तन निदेशालय के प्रभारी निदेशक नियुक्त किए गए हैं। नियुक्ति को लेकर जारी आदेश में कहा गया कि राष्ट्रपति ने 15 सितंबर 2023 को प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को समाप्त करने के आदेश पर सहमति प्रदान की। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को 15 सितंबर तक विस्तार दिया था। हालांकि, कोर्ट ने यह स्पष्ट किया था कि इसके बाद आगे कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा और आज उनका कार्यकाल पूरा हो रहा है।

जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस विक्रम नाथ और संजय करोल की विशेष पीठ ने आदेश दिया था कि सामान्य परिस्थितियों में हम इस तरह के आवेदन पर विचार नहीं करेंगे… व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए, हम ईडी निदेशक को 15 सितंबर 2023 तक पद पर बने रहने की अनुमति देते हैं।

हालांकि, पीठ ने यह साफ कर दिया कि वह उनके कार्यकाल के विस्तार की मांग करने वाले केंद्र के किसी अन्य आवेदन पर विचार नहीं करेगी। इसमें कहा गया कि संजय कुमार मिश्रा 15/16 सितंबर 2023 की आधी रात से पद पर नहीं रहेंगे।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *