• Mon. Feb 26th, 2024

Republic Day 2024 : गणतंत्र दिवस के अवसर पर RSS प्रमुख ने कहा- ‘हमारे ही लोग हमारी खिल्ली उड़ाते है…’

ByICN Desk

Jan 26, 2024

Report By : Himanshu Garg (ICN Network)

देश आज यानी शुक्रवार को 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। मुख्य कार्यक्रम राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर हो रहा है। इसी क्रम में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं जहां गणमान्य लोग झंडा फहरा रहे है। इसी बीच RSS प्रमुख मोहन भागवत महाराष्ट्र के नागपुर पहुंचे और वहां झंडा फहराया। इस दौरान RSS प्रमुख ने सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत के लोगों की शक्ति अनंत है। जब यह शक्ति बढ़ती है तो कई चमत्कार करती है। भारतवर्ष की ताकत अपरम्पार है। वह कभी भी कम नहीं थी। वह वैसी की वैसी ही बनी हैं, और उसके बल पर जब देश जागता है तो अनेकों चमत्कार होते हैं, जैसे आज हो रहे हैं।

ऐसा भारतवर्ष आएगा, ऐसे जागेगा यह अगर हम आज से 40 साल पहले तो अपने ही लोग हमारी खिल्ला उड़ाते। लेकिन आज हम देख रहे हैं कि हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। यह शक्ति कहा से आई, यह शक्ति हमेशा से थी, लेकिन वह कामकर तब होती है जब हम बंधुभाव की सामुहिकता में बंधते हैं।

कर्तव्यों के पद को समझना जरूरी
संघ प्रमुख ने अपने भाषण में आगे ये भी कहा की मेरे सारे सामर्थ्य का उपयोग मुझे सबके लिए करना है क्योंकि सब मेरे अपने हैं। हमारे देश के लोग दिखते विविध हैं लेकिन हमारे देश की यह खासियत है। हम विविधता को अलगाव नहीं मानते हैं। इस तरह से बंधूभाव के साथ अगर सब लोग मिलकर एक साथ देश के लिए काम करेंगे, संविधान के अनुशासन के पालन करेंगे, उसकी पवित्रता पर आंच नहीं आने देंगे, उसके भाव का सही उपयोग करेंगे तो राष्ट्र उत्कर्ष की ओर जरूर जाएगा। यह करने के लिए हम लोगों में समर्पण होना जरूरी है। आज जो दुनिया की भारत से अपेक्षा है और जन-जन की जो अपेक्षा है विश्वगुरु बनने की, हम अपने कर्तव्यों को समझे यह बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *