• Fri. Feb 23rd, 2024

UP-मथुरा में एशिया की सबसे बड़ी गौ विज्ञान अनुसंधान प्रशिक्षण केंद्र पहुँचे RSS प्रमुख मोहन भागवत

यूपी के मथुरा में RSS प्रमुख मोहन भागवत मथुरा दौरे पर पहुंचे हैं। मोहन भागवत ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली के नजदीक परखम गांव में एशिया के सबसे बड़े दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण करेंगे। संघ प्रमुख ने मथुरा पहुंचकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन किया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत सोमवार की देर शाम फरह स्थित नगला दीनदयाल धाम पहुंचे। संघ व भाजपा के पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया

भाजपा के संस्थापक पं दीनदयाल उपाध्याय की जन्म स्थली दीनदयाल धाम के समीप स्थित परखम में 20 करोड़ रुपए की लागत से एशिया का सबसे बड़ा गौ विज्ञान, अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है। मंगलवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत इसका लोकार्पण करेंगे।
यह एक ऐसा अनूठा केंद्र होगा जहां गोवंश की नस्ल और पंचगव्य की गुणवत्ता में विश्वस्तरीय अनुसंधान किए जाएंगे। अगले दो वर्षों में इस केंद्र में करोड़ों की लागत से एक दर्जन से अधिक अन्य प्रकल्पों की भी स्थापना की जाएगी जिसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहे हैं।

परखम गांव में बनाए गए दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का संचालन दीनदयाल कामधेनु गौशाला समिति करेगी। इस केंद्र में गौ वंश नस्ल सुधार, पंचगव्य की गुणवत्ता सुधार पर विश्व स्तरीय शोध कार्य किए जाएंगे। पंचगव्य से मनुष्यों की चिकित्सा,कैंसर जैसे रोगों का इलाज वैज्ञानिक पद्धति से किया जायेगा।

दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र देश का पहला पशु अस्पताल होगा जहां आयुर्वेद से पशु चिकित्सा का अध्ययन किया जायेगा। आयुर्वेद से पशु चिकित्सा भी की जायेगी। भारत की पारंपरिक पशु चिकित्सा जो कि हमारे प्राचीन ग्रंथों में समाहित है,का व्यवहारिक प्रयोग किया जायेगा।

संघ प्रमुख मोहन भागवत के मथुरा दौरे को लेकर डीएम शैलेंद्र सिंह और एसएसपी शैलेश पांडे परखम गांव पहुंचे। जहां उन्होंने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंच,भवन,सभा स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *