• Sun. May 19th, 2024

Jiah Khan Suicide केस :बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान मामले में अब तक क्या हुआ, आज फैसला सुना सकती है CBI की विशेष अदालत…

Mumbai : मुंबई की स्पैशल CBI अदालत आज 28 अप्रैल को बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान (Jiah Khan) के सुसाइड मामले में फैसले की उम्मीद है । अजीब बात है कि बॉलीवुड एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली पर जिया को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एएस सैय्यद ने गुरुवार को दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनीं और मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। सीबीआइ ने दावा किया कि आत्महत्या से पहले जिया ने सुसाइट नोट में सूरज पर शारीरिक शोषण, मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना के आरोप लगाए। विशेष अदालत के जज एएस सैय्यद ने दलीलें सुनने के बाद पिछले हफ्ते मामले में फैसला 28 अप्रैल के लिए सुरक्षित रख लिया था। आज इस मामले में कोर्ट फैसला सुना सकता है। यहां जानें 10 साल बाद आखिरकार कैसे आगे बढ़ा जिया खान सुसाइड केस और क्या-क्या हुआ था इस पूरे केस में –

जून 2013 में जिया खान को उनकी मां राबिया खान ने अपने घर में फांसी पर लटका पाया था। जिया खान ने कथित तौर पर सूरज पंचोली के साथ अपने संबंधों का वर्णन करते हुए 6 पन्नों का एक पत्र भी लिखा था। जिया की मौत के बाद उसकी मां ने सूरज और उसके परिवार पर जिया के साथ ‘दुर्व्यवहार’ करने का आरोप लगाया था। उन पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया था।

गुरुवार को कोर्ट ने दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनीं और मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया। 3 जून 2013 को 25 साल की जिया अपने जुहू वाले घर में मृत पाई गई थीं। पुलिस जांच के बाद शुरू में उसकी मौत को आत्महत्या करार दिया गया था। पुलिस ने बाद में छह पन्नों के पत्र के आधार पर सूरज को गिरफ्तार कर लिया, जिसे कथित रूप से दिवंगत अभिनेत्री ने लिखा था, जिसमें उनकी मौत के लिए उन्हें दोषी ठहराया गया था। उन पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया था।

इस मामले को 2021 में एक विशेष सीबीआई (CBI) अदालत को सौंप दिया गया था, जब सत्र अदालत ने कहा था कि इस मामले पर उसका अधिकार क्षेत्र नहीं है क्योंकि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने इसकी जांच की थी।

इस बीच, जिया की मां राबिया खान , जो मामले में एक प्रमुख अभियोजन गवाह हैं, ने अदालत से कहा कि उनका मानना ​​है कि यह हत्या का मामला है न कि आत्महत्या का। पिछले साल, बॉम्बे हाई कोर्ट ने मामले की नए सिरे से जांच की मांग वाली उसकी याचिका खारिज कर दी थी। अपनी गवाही के दौरान राबिया ने सीबीआई कोर्ट को बताया था कि सूरज जिया के साथ शारीरिक और मौखिक दुर्व्यवहार करता था।

सूरज की ओर से पेश प्रशांत पाटिल ने पीटीआई-भाषा से कहा, हमने सूरज पंचोली बनाम सीबीआई के मामले में आज (गुरुवार) को तथ्यों के साथ-साथ गुण-दोष पर अंतिम बहस पूरी कर ली।

जिया खान, एक अमेरिकी नागरिक, ने 2007 में राम गोपाल वर्मा की निशब्द में 19 साल की उम्र में अपनी फिल्म की शुरुआत की और गजनी और हाउसफुल जैसी हिट फिल्मों में दिखाई दीं, जो उनके छोटे से करियर की एकमात्र अन्य फिल्में थीं। रिपोर्टों के अनुसार, उसने और सूरज पंचोली ने अपनी मृत्यु के एक साल पहले ही डेटिंग शुरू कर दी थी। बॉलीवुड जोड़ी आदित्य पंचोली और जरीना वहाब के बेटे पंचोली फिलहाल इस मामले में जमानत पर बाहर हैं।

India Core News

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *