• Sun. Jun 16th, 2024

न्यायालय दिव्यांगजन आयुक्त के आदेश के बाद भी दिव्यांगों को नहीं मिला आसरा आवास, राष्ट्रीय दिव्यांग पार्टी ने परियोजना अधिकारी डूडा को सौंपा ज्ञापन

Report By : Shariq Khan Kanpur (UP)

कानपुर – राष्ट्रीय दिव्यांग पार्टी ने आज परियोजना अधिकारी डूडा को ज्ञापन सौंप कर राज्य आयुक्त दिव्यांगजन उत्तर प्रदेश के मोबाईल कोर्ट के जरिये दिये गये आदेश के अनुपालन में एक माह में आसरा आवास के पात्र दिव्यांगजनों को दिव्यांगजन अधिनियम 2016 के तहत 5 फीसदी आरक्षण कोटा पूरा करते हुए आसरा आवास देने की मांग की है. विकास भवन में प्रदर्शन के दौरान डूडा कार्यालय जाते समर लिफ्ट बन्द देख कर दिव्यांगजन भडक गये और विरोध में जम कर नारेबाजी करने लगे| ज्ञात हो कि राज्य आयुक्त दिव्यांगजन ने 5 मार्च 2024 को मोबाईल कोर्ट का आयोजन कर आदेश जारी किया था. दो मांह बीतने के बाद भी आज तक दिव्यांगजनो को आसरा आवास नहीं दिया गया.

आज राष्ट्रीय दिव्यांग पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि आसरा आवास योजना में जान बुझ कर दिव्यांगजनो को आसरा आवास से वंचित किया गया है. कुछ दिव्यांगजन को आसरा आवास देने की बात परियोजना अधिकारी डूडा द्वारा देने कि बात कही जा रही है, उन्हें सामान्य श्रेणी में आवास दिया गया है. दिव्यांग कोटा आसरा आवास योजना में लागू नही किया गया है. जबकि दिव्यांगजन अधिनियम 2016 में स्पष्ट प्रावधान है कि दिव्यांगजन को अलग से आरक्षण दिया जाय. न्यायालय राज्य आयुक्त दिव्यांगजन उत्तर प्रदेश ने इसी के तहत सभी पात्र दिव्यांगजन को मोबाईल कोर्ट के जरीए एक माह में आवास देने के आदेश दिया था.
वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि डूडा कार्यालय जल्द पात्र दिव्यांगजन को आसरा आवास नहीं देता है तो 15 जून से विकास भवन में अनिश्चित कलिन अनशन शुरू किया जायेगा |
आज ज्ञापन देने वालों में राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार के अलावा जिला अध्यक्ष राहुल कुमार, प्रदेश प्रवक्ता अल्पना कुमारी, प्रदेश अध्यक्ष आनन्द तिवारी मौजूद रहे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *