• Sat. Apr 20th, 2024

UP : लखनऊ में कारागार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति जी की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई…

Report By Ankit Srivastav ,Lucknow (UP)

Lucknow : आज लखनऊ में कारागार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति जी की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। खास तौर पे उत्तर प्रदेश की सभी रेंज के उपमहानिरीक्षक, कारागारों से वरिष्ठ अधीक्षक/अधीक्षक ऑनलाइन माध्यम से वर्चुअल बैठक में उपस्थित रहे।
मंत्री जी ने जेल अधिकारियों से कहा कि अच्छे व्यवहार तथा मानवीय दृष्टि से बंदियों को उनकी बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करे। आपको बतादें इस फेस्टिवल वीक को मद्दे नज़र रखते हुए ,आज यानि करवाचौथ के अवसर पर जेल में निरूद्ध बंदियों के पति / पत्नी की मुलाकात कराने के विशेष निर्देश भी दिए। इस बैठक के साथ कारागारों में चल रहे वन जेल वन प्रोडक्ट अभियान के अंतर्गत बनाए जा रहे उत्पादों के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने और कारागार के विभिन्न उत्पादों को जनता के बीच प्रदर्शन कराने पर उन्होनें बल दिया।

इस बैठक में ओवरक्राउडिंग, महिला एवं बच्चों के लिए किया जा रहे कल्याणकारी कार्य, नवीन कारागारों के निर्माण की स्थिति, सुरक्षा उपकरणों की स्थिति, समय पूर्व रिहाई, नैतिक मूल्यबोध विकसित करने वाले कार्यक्रम व अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक की कुछ खास अंक :

1.प्रमुख सचिव, कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं, श्री राजेश कुमार सिंह ने कारागारों में शुरू कराये गये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत कराया, जिसके द्वारा जेल की सुरक्षा और सुदृढ़ किये जाने हेतु प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश की कारागारों में ड्रोन कैमरे के माध्यम से एरियल सर्विलेंस किया जा रहा है। साथ ही वन जेल वन वन प्रोडक्ट निर्मित उत्पादों के रीजनल प्रदर्शनी लगाई जाने की बात कही।

2. पुलिस महानिदेशक / महानिरीक्षक कारागार श्री एस0एन0 साबत ने ओवर क्राउड़िंग समस्या के निराकरण के सम्बन्ध में की जा रही कार्यवाही के बारे में बताया। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि खुली कारागार की स्थापना का कार्य प्रगति पर है। साथ ही बंदियों की समस्याएं, कारागारों में चल रहे उद्योग, स्वास्थ्य सेवाएं इत्यादि से मंत्री जी को अवगत कराया। शिक्षा एवं कौशल विकास के सम्बन्ध में किये जा रहे प्रयास के बारे में उन्होंनें अवगत कराया। समस्त कारागार में महिला एवं बच्चों के सम्बन्ध में की जा रही कल्याणकारी कार्यवाही तथा नशामुक्त कारागार के लिए प्रयास के सम्बन्ध में उन्होनें अवगत कराया।

3. इस गोष्ठी में अपर महानिरीक्षक कारागार श्रीमती चित्रलेखा सिंह, उप महानिरीक्षक कारागार मुख्यालय श्री ए0के0 सिंह, उप महानिरीक्षक कारागार श्री शैलेन्द्र मैत्रेय, पुलिस अधीक्षक श्री एस0सी0 शाक्य, जेल अधीक्षक श्री बृजेंद्र सिंह व अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *