• Tue. Sep 26th, 2023

UP : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नये सलाहकार बनाए गए पूर्व IAS अरविंद कुमार…

लखनऊ: पूर्व आईएएस अरविंद कुमार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का औद्योगिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. अरविंद कुमार 1988 बैच के IAS अफसर रह चुके हैं.

वह औद्योगिक विकास विभाग के चेयरमैन के पद से फरवरी में सेवानिवृत्त हुए थे. उनके औद्योगिक विकास विभाग के चेयरमैन रहते हुए उत्तर प्रदेश में 35 लाख करोड़ का इन्वेस्टर समिट हुआ था. अब वह सीएम योगी के औद्योगिक सलाहकार बनाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में UP ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन 10-12 फरवरी,2023 के बीच किया गया था. इसका पूरा कार्यभार अरविंद कुमार ने ही संभाला था. उनकी देखरेख में ही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन हुआ था. इस समिट में बड़े-बड़े उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया था. राज्य में 33.55 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्लान भी तैयार किया गया है.

UP को सबसे समृद्ध राज्य बनाने का वादा
ग्लोबल समिट में हिस्सा लेते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि हम सब (बिजनेसमैन) एक साथ भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश को इंडिया के सबसे समृद्ध राज्यों में बदल देंगे. इस समिट के तहत अगले पांच सालों में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करेंगे.

इस समिट से सीएम योगी के बने खास
इसी ग्लोबल समिट के आयोजन के बाद अरविंद कुमार सीएम योगी के और भी ज्यादा खास हो गए थे. बता दें कि 1988 बैच के आईएएस अरविंद कुमार ने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक और संचार और रडार इंजीनियरिंग में एम.टेक किया है. उन्होंने आईआईपीए, नई दिल्ली से लोक प्रशासन में मास्टर डिप्लोमा भी किया है.

India Core News

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *