• Mon. Feb 26th, 2024

UP- गाजियाबाद में GDA ने मेट्रो फेज-3 प्रोजेक्ट को परवान चढ़ाने की पहल, यात्रियों के लिए राहत भरी ख़बर

यूपी के गाजियाबाद में मेट्रो फेस- थ्री के लिए जीडीए ने शुरू की तेज क़वायद गाजियाबाद से दिल्‍ली की ओर जाने वाले हजारों लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। उन्‍हें राहत देने के लिए गााजियाबाद विकास प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को भुगतान भी किया जा चुका है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यात्रियों के समय और पैसा दोनों की बचत होगी।
जीडीए ने मेट्रो फेज 3 प्रोजेक्ट नोएडा सेक्टर-62 से नमो भारत रैपिडएक्‍स के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो लाइन के विस्‍तार पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए जीडीए ने बकाया पांच लाख रुपये का भुगतान डीएमआरसी को कर दिया है। इतना ही नहीं, मेट्रो फेज-3 प्रोजेक्ट की संशोधित डीपीआर तैयार होने के बाद रकम का भुगतान करने की सहमति दे दी है।

जीडीए के अनुसार संशोधित डीपीआर के लिए डीएमआरसी ने 10 लाख रुपये मांगे हैं।
जीडीए के मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह के अनुसार डीएमआरसी के अधिकारियों को संशोधित डीपीआर में मेट्रो को नमो भारत रैपिडएक्‍स के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ने के विस्तार के लिए पत्र लिखा गया है। वर्ष 2020 में डीएमआरसी ने नोएडा सेक्टर-62 से वसुंधरा कट तक मेट्रो प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार किया था। जीडीए के अनुसार करीब 5 किमी लंबे रूट पर मेट्रो विस्‍तार की लागत उस समय 1517 करोड़ रुपये अनुमानित थी, लेकिन अब वसुंधरा कट से आगे बढ़ाकर नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ने की योजना है, इसीलिए संशोधित डीपीआर तैयार कराई जा रही है। पूर्व डीपीआर में नोएडा सेक्टर-62 से वसुंधरा कट तक पांच मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित थे। नमो भारत साहिबाबाद स्टेशन तक रूट बढ़ने से एक और मेट्रो स्टेशन रूट पर बढ़ जाएगा। इसलिए संभावना है कि इसमें ज्‍यादा बदलाव नहीं होगा.

गाजियाबाद में मेट्रो के फिलहाल 10 स्‍टेशन

वर्तमान में गाजियाबाद में मेट्रो के 10 स्टेशन हैं. इनमें से दो स्टेशन ब्लू लाइन पर कौशांबी और वैशाली हैं और आठ स्टेशन रेड लाइन पर शहीद नगर, राजबाग, शहीद मेजर मोहित शर्मा (राजेंद्र नगर सेक्टर-पांच) , श्यामपार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर और शहीद स्थल (न्यू बस अड्डा) हैं। अगर मेट्रो का विस्‍तार होता है तो जिले में 16 स्‍टेशन हो जाएंगे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *