• Mon. Feb 26th, 2024

UP-गोरखपुर से डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पुनः पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, घर-घर दस्तक देकर बच्चो को पिलाएगे पोलियो ड्राप:ब्रजेश पाठक

यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि यूपी के पल्स पोलियो अभियान का आज गोरखपुर से शुभारंभ किया जा रहा है. अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो के कुछ केस मिलने की वजह से सतर्कता बरती जा रही है. उन्होंने कहा कि यही वजह है कि देश और यूपी में आज से पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हो गया है. उनका लक्ष्य है कि घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर इस अभियान को सफल बनाया जाएगा

गोरखपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने रविवार को पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया. गोरखपुर जनपद में 8 लाख 80 हजार घरों में जाएंगे. घर-घर दस्तक देकर बच्चों को दो बूंद पोलियो की ड्राप पिलाकर इस अभियान को पूरा करेंगे. यूपी से पोलियो को पूरी तरह से समाप्त करना उनकी जिम्मेदारी है इसके लिए भारत सरकार काम कर रही है और यूपी सरकार उनके साथ कदम से कदम मिलाकर इस अभियान को सफल बना रही है गोरखपुर में 2 हजार पल्स पोलियो बूथ बनाए गए हैं. 6 लाख 50 हजार बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. 10 दिसंबर से 15 दिसंबर तक अभियान चलेगा. इसके लिए 1400 टीमें बनाई गई हैं, जो घर-घर जाकर पोलियो की दो बूंद पिलाने का काम करेंगी।

यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बताया कि 290 अतिरिक्त टीम बनाई गई है. जो रेलवे स्टेशन, चौराहे और एयरपोर्ट सहित बस अड्डे पर इस अभियान को चलाएंगे. भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी. प्रवासी लोगों के बच्चों को भी पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी. इसके लिए 64 टीमों को लगाया गया है. यह 64 टीम में ऐड भट्टे पर काम करने वाले प्रवासी लोगों के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाएंगे. यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि कोई भी बच्चा छूटने नहीं पाए. 10 से 15 दिसंबर के बीच जो बच्चे पोलियो ड्राप पीने से छूट जाएंगे, उनके लिए 18 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि हम यूपी में जोर-जोर से कम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मोदी जी की गारंटी की वैन गांव-गांव और वार्ड में पहुंच रही है. वह खुद सरदार नगर जा रहे हैं और मुख्यमंत्री बांसगांव गए हैं. मोदी सरकार की गारंटी की योजनाओं के बारे में उन्हें बताने के साथी लाभार्थियों को इसका लाभ दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश के नागरिकों की चिंता कर रहे हैं. देश के 80 करोड लोगों को नि:शुल्क राशन लगातार उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे अगले 5 वर्ष के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है. ऐसा केवल भारत में हो रहा है. देश लगातार विकास कर रहा है और हम मोदी जी के नेतृत्व में जल्द ही दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेंगे. यूपी इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में नंबर एक पर होने जा रहा है. हमारे पास बड़ी संख्या में एयरपोर्ट कार्य कर रहे हैं. एक दर्जन से अधिक एयरपोर्ट यूपी में है. आने वाले समय में 21 से अधिक एयरपोर्ट क्रियाशील होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कहा था कि हवाई चप्पल पहनने वाले हवाई जहाज में सफर करेंगे, उस दिशा में हम तेजी के साथ काम कर रहे हैं.

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि इसी उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार में एक हफ्ता दिन में और एक हफ्ता रात में बिजली आती थी. लोग भूले नहीं होंगे 17 से पहले जब सपा की सरकार थी. आज सभी जिलों को हम राउंड दि क्लॉक बिजली देने का काम कर रहे हैं. गांव से लेकर तहसील तक व्यवस्थित ढंग से बिजली सप्लाई का काम चल रहा है. बेसिक शिक्षा के स्कूलों को कायाकल्प योजना में लेकर हम लोगों ने मोंटेसरी स्कूलों से बेहतर बनाने का काम किया है. बच्चों को स्कूल ड्रेसेज, जूता-मोजा दिया है. पाठ्य पुस्तके और उच्च कोटि का मध्यान भोजन दे रहे हैं. बच्चों का ड्रॉप आउट रेट एक करोड़ 12 लाख तक पहुंच गया था. उन्हें बताने में प्रसन्नता है कि बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में एक करोड़ 90 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि इसी उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार में एक हफ्ता दिन में और एक हफ्ता रात में बिजली आती थी. लोग भूले नहीं होंगे 17 से पहले जब सपा की सरकार थी. आज सभी जिलों को हम राउंड दि क्लॉक बिजली देने का काम कर रहे हैं. गांव से लेकर तहसील तक व्यवस्थित ढंग से बिजली सप्लाई का काम चल रहा है. जो उत्‍तर प्रदेश और पूर्वांचल पहले गुंडई और अराजकता के लिए जाना जाता था, वह अब कानून के लिए जाना जाता है. सबके लिए कानून बराबर है. यूपी को लोगों ने मान लिया है कि यहां कानून का राज स्‍थापित हो गया है. गुंडे-बदमाश, माफिया जो सड़कों पर बंदूकें लेकर घूमते थे, आज या तो जेल में हैं, या यूपी छोड़कर चले गए हैं.

वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज योजना को हम अमली जामा पहना रहे हैं. आज हमारे यूपी में 65 मेडिकल कॉलेज काम कर रहे हैं. 30 सरकारी और 35 निजी क्षेत्र में काम कर रहे हैं. 16 जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की तैयारी चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीघ्र ही इसका लोकार्पण करेंगे. मेडिकल कॉलेज के साथ ही हम नर्सिंग कॉलेज भी बना रहे हैं. इसका इंफ्रास्ट्रक्चर भी वर्ल्ड क्लास का है. यूपी में तेजी से औद्योगिकरण हो रहा है. औद्योगिक क्षेत्र में भी हम तेजी से विकास कर रहे हैं. गोरखपुर के गीडा, नोएडा, कानपुर पूरे प्रदेश में औद्योगिक क्रांति आ गई है. देश-दुनिया के उद्यमी यूपी में इंडस्ट्री लगाना चाहते हैं. जो अप और पूर्वांचल पहले गुंडे और अराजकता के लिए जाना जाता था, वह अब कानून के लिए जाना जाता है. सबके लिए कानून बराबर है.

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *