• Fri. Jul 5th, 2024

UP-कौशांबी में सिचाई अफसरों की लापरवाही से 5000 किसानो के खेतो को नहीं मिल रहा पानी,किसान बोले-शिकायत के बाद भी नहीं सुन रहे अफसर

यूपी के कौशांबी जिले के सिराथू तहसील के 5 हज़ार किसानो को गनपा गाव के समीप नहर में कटान के चलते पानी नाले से बहकर वापस गंगा नहीं में जा रहा है. जिसके चलते 5 गाव के किसानो के खेत पानी बिना सूख रहे है. किसान नेता नुरुल इस्लाम के मुताबिक, सिचाई अफसरों को समस्या से अवगत कराया गया लेकिन गुणवत्ता विहीन बंधा बना कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड लिया गया.
सिराथू तहसील के गोविंदपुर गोरियों, गनपा, महेशपुर, टिकुरी व् सयारा गाव के किसानो को राम गंगा कैनाल की नहर का पानी सिचाई के लिए नहीं मिल पा रहा है. किसान राम सजीवन, शिवम् पाल ने बताया, उनकी फसल बिना पानी के सुखने को मजबूर है. सालो की कोशिस के बाद नहर में पानी छोड़ा गया. लेकिन सिचाई विभाग के अफसरों की लापरवाही एवं ढुलमुल नीति से नहर का पानी कटान के चलते नाले के जरिये बहकर वापस गंगा नदी में जा रहा है.

अफसरों से शिकायत कर नहर के कटान को बताया गया लेकिन अधिकारियो ने नहर में गुणवत्ता विहीन बंधा बनाकर छोड़ दिया गया. जिसके चलते बंधा के किनारे से हुए कटान से पानी बह जा रहा है. जिसके चलते आसपास के गाव के 5000 से अधिक किसानो के खेत को पानी नहीं मिल रहा है.किसान नेता नुरुल इस्लाम ने बताया, नहर में पानी छोड़े जाने से पहले डीएम सुजीत कुमार के सामने समस्या को रख कर मौका मुआइना कराया गया था. जिसके क्रम में बंधा बनाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन बंधा सिचाई विभाग के गुणवत्ता विहीन बनाकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड लिया गया. अब नहर में पानी छोड़ा गया है. इसके बावजूद किसान के खेतो तक पानी कटान के चलते नहीं पहुच रहा है. वह अधिकारियो से नहर का कटान रोकने की मांग कर रहे है. यदि जल्द सुनवाई नहीं हुई तो वह जिला मुख्यालय मंझनपुर में आन्दोलन के लिए बाध्य होगे.

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *