• Mon. Jul 22nd, 2024

UP-कौशाम्बी में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विश्व प्रकाश ने ठंड से बचने का बताए उपाए, गर्म कपड़े पहने सुबह शाम ठंड से बचना बेहद ज़रूरी

कौशांबी में बाल रोग विशेषज्ञ ने बताया।बदलते मौसम में कैसे रखें छोटे बच्चे का ख्याल? जानें बीमारियों से बचाने के उपाय।
बदलते मौसम में छोटे बच्चों को अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। जानें आप कैसे बदलते मौसम में छोटे बच्चों का ख्याल रख सकते हैं।यूपी के कौशाम्बी में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विश्व प्रकाश ने ठंड से बचने के किया कुछ दिए टिप्स सुनिये उन्ही की जुबानी मौसम में बदलाव अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में, छोटे बच्चों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। बदलते मौसम में बच्चों में बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। दरअसल, मौसम में बदलाव आने की वजह से शरीर का तापमान भी बदलता है। लेकिन, मौसम के बदलाव के अनुसार बच्चों की बॉडी का टेंपरेचर एडजस्ट नहीं हो पाता। छोटे बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, जिसकी वजह से वे बीमारी और संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं।

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, जरा सी लापरवाही भी बच्चों के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है। लेकिन चिंता न करें, आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कि बदलते मौसम में कैसे छोटे बच्चों का ख्याल रखा जा सकता है। आइए जानते हैं, बदलते मौसम में बच्चों की देखभाल करने के लिए कौन से टिप्स अपनाने चाहिए –

खानपान का रखें ख्याल

सयुक्त ज़िला अस्पताल में तैनात बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विश्व प्रकाश ने बदलते मौसम में बच्चे के खानपान का खास ख्याल रखें। अगर आपका शिशु 6 महीने से छोटा है तो उसे स्तनपान जरूर करवाएं। बदलते मौसम में शिशुओं के लिए मां का दूध बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शिशु का संक्रमण से बचाव करते हैं। अगर आप बच्चा दो साल का हो गया है तो उसे मौसमी फल और सब्जियां खिलाएं। फलों और सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो बच्चे के स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके अलावा, आप बच्चे की डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं।

तेल मालिश के साथ गरम कपड़े भी पहनाए

छोटे बच्चों के लिए तेल की मालिश बहुत जरूरी होती है। बदलते मौसम में बच्चे की रोजाना तेल से मालिश करें। इससे बच्चे की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी और ठंड से बचाव होगा। सर्दियों में हल्के गर्म तेल से बच्चे की मालिश करें। आप बच्चे की मालिश के लिए सरसों, जैतून या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और सर्दियों के मौसम में खास किस्म के गरम कपड़े भी अपने बच्चो को पहनाए रखे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *