• Fri. Feb 23rd, 2024

UP- बाराबंकी के सरकारी अस्पतालों में बीमार बच्चों की उमड़ी भीड़,ऊनी कपड़े पहनकर मिलेगी बच्चो को ठंड से निजात

यूपी के बाराबंकी ज़िला अस्पताल में बीमार बच्चो की भीड़ उमड़ पड़ी है। बदलते मौसम के चलते संक्रामक बीमारियों ने पसारे पैर, मासूम बच्चे बुरी तरह से हो रहे हैं प्रभावित अस्पतालों में लगी मरीजों की भीड़ ।
बदलते हुए मौसम का असर अब अस्पतालों में दिखना शुरू हो गया है क्योंकि लगातार बढ़ रही ठंड की वजह से निमोनिया खांसी और बुखार जैसी बीमारियों ने पैर पसार लिए हैं इन संक्रामक बीमारियों का असर सबसे ज्यादा मासूम बच्चों पर हो रहा है।

अस्पतालों में आने वाले मरीजों में मासूम बच्चों की संख्या में लगातार इजाफा होता दिखाई दे रहा है डॉक्टर के द्वारा लोगों को इन संक्रामक बीमारियों से बचने के उपाय के साथ-साथ तत्काल इलाज की सलाह दी जा रही है हालांकि चाहे सरकारी हो या निजी अस्पताल हो सभी में मरीजों में मासूम बच्चों की संख्या काफी बढ़ गई है। जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बन गई है ।

दरअसल हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले की जहां पर बदलते मौसम की मार का असर देखने को मिल रहा है क्योंकि सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में इन संक्रामक बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या में काफी इजाफा दिखाई दे रहा है और इन मरीजों में मासूम बच्चों की संख्या काफी ज्यादा है क्योंकि बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर मासूम बच्चों पर पड़ा है बच्चों में निमोनिया खांसी जुकाम और एलर्जी जैसी बीमारी देखने को मिल रही है जिसके लिए बाराबंकी जिला अस्पताल के बाल रोग वार्ड में मरीजों की भारी भीड़ नजर आ रही है सभी मरीज इस बदलते मौसम का प्रकोप झेल रहे हैं क्योंकि सभी संक्रमित बीमारियों से ग्रसित हैं ज्यादातर बच्चों में निमोनिया और वायरल फीवर के लक्षण मिल रहे हैं इसीलिए डॉक्टर के द्वारा मरीज को इलाज करने के साथ-साथ इस संक्रामक बीमारी से बचने के उपाय भी बताई जा रहे हैं ताकि लोगो का स्वास्थ्य सुरक्षित रहे।

बढ़ती संक्रामक बीमारियों को देखते हुए जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बी एम मौर्य ने बताया है कि इस समय इन बीमारियों की वजह यह बदलता हुआ मौसम है जिसमें सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित किया है बच्चों में निमोनिया और वायरल फीवर के लक्षण सबसे ज्यादा मिल रहे हैं इसीलिए अस्पताल में आने वाले मरीजों को इस संक्रामक बीमारी से बचने के उपाय बताई जा रहे हैं डॉक्टर ने बताया कि लोगों को कोरोना जैसी ऐतिहात बरतनी चाहिए क्योंकि संक्रामक बीमारियां एक दूसरे से फैलते हैं लोगों को इससे बचाव के लिए सबसे पहले तो एतिहाद बरतना चाहिए बच्चों को ठंडी से बचाना बेहद जरूरी है गर्म पानी का इस्तेमाल करें उसके साथ ही मच्छरों से भी बचाव बेहद जरूरी है हालांकि मरीज को समुचित इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होगा मरीजों की संख्या घटेगी ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *