• Sat. Jul 27th, 2024

UP-रायबरेली में कार्तिक पूर्णिमा के पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डूबकी

यूपी के रायबरेली में कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान के पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर प्राथर्ना की साथ ही गंगा में आरती पूजन के दौरान पुलिस प्रशासन के अफसर मौजूद रहे श्रद्धालुओं के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम भी कर रखे है।सीसीटीवी कैमरे के ज़रिए संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

रायबरेली कार्तिक पूर्णिमा के गंगा स्नान और मेले को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। जिले के डलमऊ गंगा घाट पर लाखों श्रद्धालु गंगा नदी में डुबकी लगाते है। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह,जिलधिकारी हर्षिता माथुर, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी देर शाम डलमऊ गंगा घाट पर गंगा आरती कर कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले मेले का शुभारंभ किया। शासन के निर्देश पर गंगा घाटों पर जगह-जगह पुलिसकर्मी और गोताखोर तैनात किए गए हैं, जिससे गंगा स्नान के दौरान कोई अप्रिय घटना न घटे। रात 12:00 से श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाने शुरू कर दिया है। जिले के सबसे बड़े डलमऊ गंगा घाट पर अधिकारियों ने गंगा घाटों का निरीक्षण किया। साथ ही जगह-जगह पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व डलमऊ गेगासो व गोकना घाट पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं गंगा में डुबकी लगाते हैं। पिछले वर्ष प्रशासन के आंकड़े के हिसाब से लगभग 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई थी। स्नान पर्व की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह गंगा पूजन कर के किया। डलमऊ घाट पर श्रद्धालु पारंपरिक वाहन बैलगाड़ियों से आते हैं जो आकर्षण का केंद्र रहता है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *