• Sat. Apr 20th, 2024

योगी सरकार 15 शहरों में 25 शक्ति रसोई की करेगी शुरूवात,ताकि भूखों को कम कीमत में मिले खाना

Report By : ICN Network TANYA VERMA

योगी आदित्यनाथ सरकार ऐसी व्यवस्थाकरने जा रही है कि शहरों में कम कीमत पर जरूरतमंदों का पेट भर सके। इसके लिए प्रदेश के 15 शहरों में 25 ‘शक्ति रसोई’ खोले की दिशा में नगर विकास विभाग ने एक कदम और बढ़ा दिया है। इसके लिए एक निजी बैंक से करार हुआ है। इन शहरों में इसकी सफलता के बाद प्रदेश के बड़े पालिका परिषद वाले शहरों में इसे खोला जाएगा।

शक्ति रसोई की स्थापना आईसीआईसीआई फाउंडेशन के सहायोग से की जाएगी। इसके लिए करार जल्द हुआ है। इसके साथ ही किचन उपकरण व अन्य सामग्री, ब्रांडिंग और समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें उन्हें बताया जाएगा कि खाना कैसे बनाया जाएगा और कैसे इसका संचालन होगा। पहले चरण में लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा और प्रयागराज में खोला जाएगा। इसके साथ ही झांसी, कानपुर नगर, मुरादाबाद, अयोध्या, आजमगढ़, कन्नौज, देवरिया, हरदोई, मऊ और सोनभद्र में खोला जाएगा। पहले चरण में दो से तीन स्थानों पर इसे खोला जाएगा और धीरे-धीरे सभी प्रमुख स्थानों पर इसे खोला जाएगा। इसका प्रचार- प्रसार भी किया जाएगा, जिससे लोगों को यह जानकारी मिल सके कि शक्ति रसोई में किस दिन क्या खाना मिलेगा और उसकी कीमत क्या होगी?

महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनेंगी राज्य सरकार शहरी महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना चाहती है। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में गठित महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से इसे चलाया जाएगा। पहले चरण में जो महिलाएं जुड़ी हैं ।उनके माध्यम से इसे चलाया जाएगा और धीरे-धीरे और भी महिलाओं को इसके साथ जोड़ा जाएगा। नगर विकास विभाग का मानना है कि इस अनुभव प्रयोग से शहरों में लोगों को कम कीमत पर खाना मिलेगा और महिलाओं के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *