• Sat. Jul 20th, 2024

अमेरिका में जंगल घूमने गए युवक के गुम होने पर 10 दिन बाद टीम ने ढूंढ निकाला, पानी के सहारे बचाई जिंदगी

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

अमेरिका के कैलिफोर्निया में 10 दिनों से पहाड़ों में लापता एक शख्स को ढूंढ लिया गया । अमेरिकी न्यूज चैनल CNN के मुताबिक, 34 साल के लुकास मैकक्लिश 11 जून को सांता क्रूज पहाड़ों में सैर करने निकले थे। पहाड़ देखने की धुन में वे 3 घंटे तक पैदल चलते चले गए। जब उन्होंने वापस लौटने चाहा तो जंगल का रास्ता भूल गए। वो वापस नहीं आ सके ।
मैकक्लिश के पास कुछ जामुन और करीब 4 लीटर पानी था। वह इसी के सहारे 10 दिनों तक जिंदा रहे। कैलिफोर्निया पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को ड्रोन ने मैकक्लिश को बीच जंगल में ढूंढ निकाला। वे कीचड़ से लथपथ और काफी कमजोर हालत में मिले। परिवार के सदस्यों के मुताबिक पहले उन्होंने मैकक्लिश को उनके घर के आस-पास ढूंढा पर जब 5 दिन बाद 16 जून को फादर्स डे पर भी नहीं मिले तो स्थानीय पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस ने लुकास मैकक्लिश को ढूंढने के लिए 300 लोगों का स्पेशल बचाव अभियान चलाया। पुलिस और फॉरेस्ट विभाग ने उन्हें ढूंढ़ने के लिए 2600 स्क्वायर किलोमीटर जंगल को ड्रोन से छान मारा।बचाव अभियान की मदद करने वाले कैल फायर सैन मेटो ने बताया कि कई बार जंगल के बीच में मैकक्लिश की बचाओ-बचाओ की आवाज सुनाई देता थी। लेकिन कुछ देर बाद वो बंद हो जाती थी, जिससे वे उलझन में पड़ जाते थे। जंगल में उनकी आवाज पेड़ों के टकराने से गूंजती थी, जिससे उनका पता लगाने में देर हो गई।

अमेरिकी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में मैकक्लिश ने बताया कि वे 10 दिनों तक एक जोड़ी पैंट, जूते और एक टोपी के सहारे ही जंगल में मौसम से जूझ रहे थे। उन्होंने कहा कि जूते के सहारे पानी इकट्ठा कर पीते थे। इसी के सहारे वो जिंदा रहे।

जंगल में आग लगने की वजह से रास्ता भूला मैकक्लिश ने कहा कि कुछ समय पहले जंगल में आग लगी थी, जिस कारण उन्हें जो पहले रास्ता था वे उससे भूल गए। अभी उन्हें थकान की समस्या है। शरीर में दर्द भी हो रहा है। दोनों हाथों और कंधे पर चोटें भी आई हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *