• Fri. Feb 23rd, 2024

‘विरोधियों को भी मन मारकर…’ कर्पूरी ठाकुर को ‘भारत रत्न’ मिलने पर अखिलेश यादव ने…

ByICN Desk

Jan 24, 2024

Report By : Ankit Srivastav (UP Politics)

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा। इसकी घोषणा राष्ट्रपति भवन ने की है। भारत रत्न मिलने की घोषणा के बाद से ही यूपी की सियासत का पारा हाई है। दरअसल, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर कहा कि यह सामाजिक न्याय के आंदोलन की जीत है।

X पर पोस्ट कर लिखा…
“जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को मरणोपरांत घोषित भारत रत्न दरअसल ‘सामाजिक न्याय’ के आंदोलन की जीत है, जो दर्शाती है कि सामाजिक न्याय व आरक्षण के परंपरागत विरोधियों को भी मन मारकर अब पीडीए के 90% लोगों की एकजुटता के आगे झुकना पड़ रहा है। PDA की एकता फलीभूत हो रही है।”

वहीं दूसरी तरफ सपा नेता स्वामी प्रासद मौर्य ने X पर लिखा कि “जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को जन्म शताब्दी के अवसर पर मरणोंपरांत भारतरत्न दिये जाने की घोषणा, सामाजिक न्याय की जीत है तथा कर्पूरी ठाकुर जी के विराट व्यक्तित्व के अनुरूप भी। साथ ही साथ यह सम्मान इस देश के गरीबों, आदिवासियों, दलितों, पिछडो व महिलाओ को सम्मान दिलाने, गैर बराबरी खत्म कर समता मूलक समाज बनाने, जाति-पाति, छुआछूत, ऊंच-नीच खत्म करने हेतु किये गये कर्पूरी ठाकुर जी के प्रयासों व संघर्षो की भी जीत है, जिसका हम स्वागत करते हैं।”

बताते चले कि इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक्स पर ट्वीट कर लिखा है कि “मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय के प्रतीक, महान जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है और वह भी ऐसे समय में जब हम उनकी जन्म शताब्दी मना रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *