• Fri. May 24th, 2024

गृहमंत्री अमित शाह आज से गुजरात दौरे पर, विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे…

New Delhi : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। इस दौरान वह राज्य में कई परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे तथा देवभूमि द्वारका, अहमदाबाद एवं गांधीनगर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। शाह शनिवार को देवभूमि द्वारका जिले के ओखा में राष्ट्रीय तटीय पुलिसिंग अकादमी (एनएसीपी) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे।

देश की पहली राष्ट्रीय अकादमी एनएसीपी पुलिस बलों को तटरेखा की प्रभावी सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित करती है। इसने गुजरात मत्स्य अनुसंधान केंद्र के परिसर से 2018 में काम करना शुरू किया था। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के गुजरात फ्रंटियर ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि एनएसीपी की स्थापना नौ तटीय राज्यों और पांच केंद्र-शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस बलों की समुद्री पुलिस को गहन एवं उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की गई थी।

सीमा सुरक्षा बल (BSF) के गुजरात फ्रंटियर ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि एनएसीपी की स्थापना नौ तटीय राज्यों और पांच केंद्र-शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस बलों की समुद्री पुलिस को गहन एवं उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की गई थी।

विज्ञप्ति के मुताबिक, शाह ऑनलाइन माध्यम से पांच तटीय चौकियों का भी उद्घाटन करेंगे, जो कच्छ जिले में मेडी और जखाऊ के बीच 164 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही 18 ऐसी चौकियों में शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि गांधीनगर में गृह मंत्री शनिवार और रविवार को चार कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को शाह एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसमें वह बोरिज गांव के एक प्राथमिक स्कूल के छात्रों को खेल सामग्री वितरित करेंगे। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री गांधीनगर नगर निगम की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी करेंगे। वह गांधीनगर (उत्तर) विधानसभा सीट में आयोजित एक क्रिकेट मैच में भी शामिल होंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, शाह रविवार को राज्य सड़क परिवहन निगम की 320 बसों के संचालन की शुरुआत करेंगे। वह गांधीनगर में अमुल्फेड डेयरी की आधुनिक जैविक परीक्षण प्रयोगशाला का भी उद्घाटन करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात दौरे के दूसरे दिन शाह अहमदाबाद में मोदी समुदाय के एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अहमदाबाद के नारनपुरा वार्ड में एक व्यायामशाला और पुस्तकालय तथा छरोड़ी गांव में एक पुनर्विकसित झील का भी उद्घाटन करेंगे।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *