• Sun. Jun 23rd, 2024

G-7 Meeting:जापान पहुंचे PM Modi , यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी होगी मुलाकात।

Hiroshima (Japan ) : पीएम मोदी आज ग्रुप ऑफ सेवन (G-7 Meeting) सम्मेलन के वर्किंग सेशन में शामिल होंगे। क्वॉड देशों की बैठक आज हिरोशिमा में होगी। हिरोशिमा में पीएम मोदी पांच देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी क्वाड सहित तीन प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे हैं।

आज जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, यूक्रेन और वियतनाम के नेताओं के साथ पीएम द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद क्वाड देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। क्वाड में अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज भी शामिल होंगे। पीएम मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया।

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर पीएम मोदी आज युक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से भी मुलाकात कर सकते हैं । अगर मोदी और जेलेंस्की हिरोशिमा में मिलते हैं, तो यह पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद दोनों नेताओं की पहली मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी7 समूह के शिखर सम्मेलन और क्वाड समूह के शीर्ष नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे। मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की तीन देशों की यात्रा के पहले चरण के तहत यहां पहुंचे हैं और उनके इस दौरान 40 से अधिक कार्यक्रमों में भाग लेने की संभावना है। मोदी की पापुना न्यू गिनी की यात्रा किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा होगी।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *