• Wed. Jun 26th, 2024

UP-मुरादाबाद में राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में छात्र ने अनोखे हेलमेट का प्रोजेक्ट किया प्रदर्शित, खूबियां जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

यूपी के मुरादाबाद शहर के पारकर इण्टर कालिज में 4 दिवसीय भव्य 51वीं राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी 2023 का आयोजन चल रहा है। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों से प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया है, और सभी छात्र- छात्राओं ने एक से बढ़कर एक मॉडल-प्रोजेक्ट इस बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए हैं। वही इस प्रदर्शनी में प्रयागराज के छात्र के द्वारा एक अनोखे हेलमेट का प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया गया है, छात्र के द्वारा प्रदर्शित किए गए इस हेलमेट के प्रोजेक्ट की हर कोई प्रशंसा कर रहा है, इस हेलमेट की खूबियां जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस हेलमेट को लगाने के बाद ही आपकी बाइक स्टार्ट होगी और सबसे खास बात यह है कि यदि आपने शराब पी रखी है और आपने हेलमेट लगा रखा है तो आपकी बाइक लॉक हो जाएगी।

और तब तक आप बाइक स्टार्ट नहीं कर सकते, जब तक आपका नशा नहीं उतर जाएगा, इसके साथ ही बारिश के दौरान आपको हेलमेट लगाकर बाइक चलाने की भी परेशानी नहीं होगी,छात्र के द्वारा हेलमेट पर बारिश के पानी को साफ करने के लिए बाइपर लगाए गए हैं जो हेलमेट के शीशे को कार के शीशे की तरह साफ करते रहेंगे, और पानी शीशे पर जमा नहीं होगा।
मुरादाबाद के पारकर इंटर कॉलेज में लगी राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में अपने प्रोजेक्ट के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रयागराज के छात्र कार्तिकेय सिंह ने बताया कि उन्होंने ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट हेलमेट फॉर ह्यूमैन सेफ्टी, के प्रोजेक्ट को तैयार किया है। इस हेलमेट की खासियत यह है कि जब तक आप हेलमेट नहीं लगाएंगे तब तक आपकी बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी, और खास बात यह है कि यदि आपने हेलमेट तो लगा लिया और आपने शराब पी रखी है तो इस हेलमेट में अल्कोहल डिटेक्टिव सेंसर लगा हुआ है जो आपके अल्कोहल को डिटेक्ट करेगा और आपको कैलकुलेट करके बताया कि आपने कितने परसेंट शराब पी रखी है और उसके बाद आपकी बाइक लॉक हो जाएगी, और फिर आप तब ही जा सकते हैं,जब आपका नशा उतर जाएगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *