• Wed. Apr 17th, 2024

दिवंगत मुलायम सिंह यादव पद्म विभूषण से हुए सम्मानित, यूपी सरकार इनको भी देगी पद्म श्री पुरस्कार

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। दिवंगत सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) मिला है। वहीं उत्तर प्रदेश से राधाचरण गुप्ता को साहित्य और शिक्षा के लिए पद्मश्री सम्मान दिया गया है। इसके साथ ही यूपी के रहने वाले दिलशाद हुसैन को कला के क्षेत्र में और अरविंद कुमार को विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में, उमा शंकर पांडे को सामाजिक कार्यों के लिए पद्मश्री मिला है। वहीं मनोरंजन साहू को मेडिसिन के क्षेत्र में और ऋत्विक सान्याल को कला के क्षेत्र में पद्मश्री मिला।

मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। इनके अलावा आकाश एयरलाइंस शुरू करने वाले पूर्व शेयर ब्रोकर राकेश झुनझुनवाला को मरणोपरांत पदम श्री से सम्मानित किया गया। वहीं बिहार के मशहूर कोचिंग संचालक गणित के विशेषज्ञ आनंद कुमार और बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन को पद्मश्री मिलेगा। इसके साथ ही आरआरआर फिल्म में संगीत देने वाले एमएम किरवानी को पद्मश्री दिया गया।

साल 2023 के लिए राष्ट्रपति ने 3 युगल मामलों सहित 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी है। इस लिस्ट में में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं। जिसमें 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और इस लिस्ट में विदेशी/NRI/PIO/OCI की श्रेणी के 2 और 7 लोगों को मरणोपरांत पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं पिछले 200 सालों से कश्मीर में बेहतरीन संतूर बनाने वाले परिवार के 8वीं पीढ़ी के संतूर शिल्पकार गुलाम मोहम्मद जाज को कला (शिल्प) के क्षेत्र में पद्मश्री से नवाजा जाएगा। इसके साथ ही प्रख्यात नागा संगीतकार और नवप्रवर्तक मोआ सुबोंग को कला (लोक संगीत) के क्षेत्र में पद्म श्री से नवाजा जाएगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *