• Sun. Sep 8th, 2024

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए बंद कर दी गई मोबाइल सर्विस,अफगान ईरान बॉर्डर भी किया गया सील,पूर्व पीएम ने जेल से डाला वोट

Report by Aman Tripathi ICN Network

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं जिनमें से 266 पर आज चुनाव हो रहे हैं जबकि 70 सीटें रिजर्व्ड (60 महिलाओं के लिए,10 गैर मुस्लिमों के लिए) हैं। आर्थिक तंगी के बावजूद पाकिस्तान का चुनाव आयोग इस चुनाव के लिए इस बार करीब 1 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगा। भारतीय समय अनुसार आज सुबह 8:30 बजे से मतदान शुरू हो गया है जो शाम 5:30 बजे तक चलेगा। पाकिस्तान में 24 करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं लेकिन इस बार के चुनाव में 12.8 करोड़ लोग वैलेट पेपर से अपना अपना वोट डालेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पाकिस्तान सरकार ने कड़ा इंतजाम कर रखा है। चुनाव के दौरान देशभर में मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई है वहीं ईरान और अफगान बॉर्डर भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। पाक सरकार ने मतदान के लिए 7 लाख सैनिकों को मुस्तैद किया है।

17 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का कल होगा फैसला*

पाकिस्तानी मीडिया डॉन के मुताबिक इस बार के आमचुनाव में 17,816 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से 12,695 प्रांतीय विधानसभा सीटों के लिए 5121 नेशनल असेंबली के लिए चुनाव लडेंगे।इनमें 16930 पुरुष,882 महिलाएं और चार ट्रांसजेंडर कैंडिडेट शामिल हैं।

पाक सेना नवाज शरीफ को सत्ता में लाना चाहती है*

पाकिस्तान में अशांति पर ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) अनिल गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तान सुना नवाज़ शरीफ़ को सत्ता में लाना चाहती है उन्होंने सुनिश्चित किया है कि कोई अपोजिशन ना रहे पाकिस्तान सुना एक बार फिर देश में आतंकी संगठनों को मुख्य धारा में लाने की कोशिश कर रही है। यह चुनाव शांतिपूर्ण नहीं होगा मतपत्र लूटने की कोशिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *