• Sun. Jul 7th, 2024

आगरा में नौतपा का चौथा दिन पारा पहुंचा 49 °C डिग्री सेल्सियस,कानपुर में भी 48 के पास पहुंचा पारा

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

नौतपा के चौथे दिन उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। आगरा में पारा 2.30 बजे के बाद 49 डिग्री पार कर गया। दोपहर 2.30 बजे प्रयागराज का पारा 48.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इस सीजन में पहली बार वाराणसी का पारा 47 डिग्री पहुंचा है।

संभल में गर्मी से सीसी सड़क फट गई। इसकी पूरी फुटेज सीसीटीवी में कैद हो गई। आसपास के लोगों का कहना है कि सीसी सड़क में गर्मी के चलते गैस बन गई थी। इसी वजह से सड़क फटी है।

यूपी में सोमवार को भीषण गर्मी की वजह से 10 लोगों की जान चली गई। आगरा में 26 साल का रिकॉर्ड टूट गया, जहां पारा 49.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इससे पहले 27 मई 1998 में आगरा का अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री तक पहुंचा था। नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को झांसी में 132 साल बाद इतनी गर्मी पड़ी। जहां सोमवार को 48.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, 20 मई 1892 को भी पारा 48.1 डिग्री तक गया था।

उत्तर प्रदेश में सोमवार को गर्मी से जान गंवाने वालों में लखनऊ के 3, चित्रकूट के 3, महोबा के 2, हमीरपुर और औरैया के एक-एक शामिल हैं। मौसम विभाग ने आज भी 54 शहरों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है। 12 जिलों में लू का रेड अलर्ट है।
CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय ने कहा- सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलें। बाहर निकलना भी है, तो पानी पीकर ही निकलें। खाली पेट न रहें। सिर को सफेद कपड़े से ढक कर ही निकलें और हल्के कपड़े पहनें। बच्चे और बुजुर्ग बाहर जाने से बचें।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *