• Sun. Sep 8th, 2024

नोएडा के डूब क्षेत्र के लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए ,पिछले साल आई थी बाढ़,यमुना का बढ़ सकता है जल स्तर

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

नोएडा का करीब 5 हजार हेक्टेयर एरिया यमुना नदी का डूबे क्षेत्र है। ये बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। साल 2023 अगस्त में यहां भीषण बाढ़ की वजह से 2000 से ज्यादा लोगों को बचाया गया। एनडीआरएफ, अग्निशमन टीम, पुलिस, प्राधिकरण, जिला प्रशासन का पूरा महकमा 15 ये 20 दिन तक सिर्फ लोगों की जान बचाते रहे। अब ये स्थिति दोबारा न हा इसके लिए जिला प्रशासन, पुलिस महकमा और प्राधिकरण तीनों की अलर्ट हो गए है।

डूब क्षेत्र में पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों की ओर से अनाउंसमेंट कराया जा रहा है। इसके तहत यहां रहने वाले लोग अपना ज़रुरी सामान, मवेशियों को लेकर ऊपर के स्थानों पर शिफ्ट हो जाए। पहाड़ों पर बारिश की वजह से यमुना का जल स्तर बढ़ने लगा है। यहां बाढ़ जैसी हालत बने इससे पहले ही लोग बाहर निकल जाए। इसके अलावा हिंडन नदी के आसपास भी अनाउंसमेंट किया जा रहा है। ताकि लोगों को सुरक्षित किया जा सके।

सेक्टर-135 नगली बाजिदपुर के एरिया में टीम पहुंची । यहां लोगों को समझाया गया कि यमुना का जल स्तर बढ़ रहा है। ऐसे में वे सभी लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाए। उधर जिला प्रशासन की ओर से लगातार यमुना नदी के जल स्तर पर नजर बनाए हुए है। ताकि पिछले साल जैसे हालत न हो जाए। इसी उत्तराखंड के पहाड़ों पर बारिश के चलते हिंडन नदी का जल स्तर बढ़ने की उम्मीद है।

विगत साल हरियाणा के हथनी कुंड से पानी छोड़ा गया। महज 24 घंटे से कम समय में पानी यहां पहुंच गया। आलम ये था रात में ही पूरा 5 हजार हेक्टेयर का क्षेत्र यमुना में डूब गया। हजारों की संख्या में लोग और मवेशी यहां फंस गए। जिनको निकालने के लिए एनडीआरएफ, अग्निशमन, प्राधिकरण और जिला प्रशासन ने मिलकर रेस्क्यू आपरेशन चलाया। करीब 2000 लोगों को बचाया गया। मवेशियों को बचाया। इसके बाद सैकड़ों मवेशी बाढ़ के पानी बह गए।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *