• Thu. May 16th, 2024

बिहार का ऐसा गांव जहां से पहली बार कोई बना आईपीएस,पिता सरकारी टीचर हैं गांव में खुशी का मौहाल

Report By : Rishabh Singh,ICN Network

संघ लोक सेवा आयोग ने 2023 की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है।बिहार के एक गांव का लाल पहली बार अपने गांव से आईपीएस बना है। मां-बाप सरकारी विद्यालय में शिक्षक हैं, वहीं बेटे ने यूपीएससी 2023 की परीक्षा पास कर आईपीएस बनने में सफलता हासिल की और माता पिता का नाम रौशन किया।

यूपीएससी की परीक्षा में गोपालगंज जिले के हजियापुर के निवासी अनिकेत कुमार दूबे को 226वां रैंक मिला है. अनिकेत कुमार दूबे को लगातार पांचवीं बार में सफलता मिली है. इनके पिता शंभू दूबे और माता नीता देवी दोनों गर्वमेंट स्कूल में टीचर हैं. उनकी माता ख्वाजेपुर में गर्वमेंट विद्यालय में शिक्षक हैं।

मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग की ओर से 2023 का रिजल्ट जारी किये जाने के बाद जैसे ही सूचना मिली, गांव के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गयी. अनिकेत कुमार दूबे के घर पर पहुंचकर बधाई देनेवाले लोगों का तांता लग गया. अनिकेत कुमार दूबे के पिता ने बताया कि उनके तीन बेटों में अनिकेत सबसे बड़ा है जबकि उनकी एक बेटी भी है।

अनिकेत ने गोपालगंज के केंद्रीय विद्यालय से 10 वीं तक की पढ़ाई की. केंद्रीय विद्यालय में 10 वीं तक पढ़ाई करने के बाद शालीमार बाग केंद्रीय विद्यालय दिल्ली में 12 वीं तक की पढ़ाई की, उसके बाद स्नातक कंप्लीट कर पीएससी की तैयारी शुरू कर दी।
अनिकेत कुमार दूबे के पिता ने बताया कि लगातार कि अनिकेत को शुरुआती चार प्रयासों में असफलता हाथ लगी, पर अनिकेत ने हार नहीं मानी और जुनून के साथ तैयारी जारी रखी।आखिर पांचवीं बार में अनिकेत को सफलता मिल हीं गई और आइपीएस बनकर गांव समेत उन्होंने बिहार का नाम रोशन किया।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *