• Mon. Apr 29th, 2024

UP-बस्ती के किसान कर रहे कद्दू की खेती,हो रहे मालामाल

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के विकास खंड दुबौलिया के धर्मपुर निवासी अहमद अली अपनी किस्मत पर रोने वालों के लिए एक मिसाल बनकर उभरे हैं।इनके पास खुद का एक बिस्सा जमीन नहीं इस के बावजूद भी हजारों लोगों के लिए सब्जियों का प्रबंध रहे हैं।

अहमद ने पांच हेक्टेयर खेत किराए पर लेकर सब्जी की खेती शुरू कर करीब एक दर्जन से अधिक लोगों को रोजगार दिया। सीजन के हिसाब से अलग-अलग प्रकार की खेती के माध्यम से ताजी हरी सब्जियां तैयार कर लोगों की थाली तक पहुंचा रहे हैं।ऐसे में हमारी टीम अहमद अली से रूबरू होने के बाद देखा कि इस वक्त चप्पन कद्दू की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा ले रहे है। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया किचप्पन कद्दू बहुत ही स्वादिष्ट व कम समय में तैयार होकर अच्छी सब्जी है।

चप्पन कद्दू की खेती दिसंबर माह से शुरू होती हैं। जो महज 45 से 50 दिन में ही मुनाफा देना शुरू कर देती है।किसान अहमद अली चप्पन कद्दू को मुनाफे वाली फसल बताते है। उनके मुताबिक ये पालीहाउस और खुले खेत में दोनों जगहों पर आसानी हो सकती है। चप्पन कद्दू की खेती इस साल से कर रहे हैं।करीब एक एकड़ में चप्पन कद्दू की फसल लगाई है। अहमद अली का कहना है कि यह ऐसी फसल है जो महज 45 से 50 दिन में ही मुनाफा देना शुरू कर देती है।बातचीत के दौरान बताया कि इसे पहली बार बैठाया जो मौजूदा समय में तैयार हो रही है। जिससे अच्छा मुनाफा हो रहा है। चप्पन कद्दू की खेती करने पर इस बार प्रति एकड़ एक से डेढ़ लाख रुपये मुनाफा हो सकता है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *