• Mon. Feb 26th, 2024

UP-माघ मेले में श्रद्धालुओं ने सर्दी में लगाई आस्था की डुबकी, सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब

यूपी के प्रयागराज संगम नगरी प्रयागराज में माघ मेले का दूसरा स्नान पर्व पौष पूर्णिमा आज है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड भी लाखों श्रद्धालुओं के कदम नहीं रोक पाई। भोर से ही संगम पर स्नान-दान का सिलसिला शुरू हो चुका है।

लाखों की संख्या में भीड़ भोर से ही संगम की ओर आने लगी है। स्नान-दान का सिलसिला जारी है। अभिजीत मुहूर्त और सर्वार्थ सिद्ध योग के कारण पौष पूर्णिमा का यह स्नान खास महत्व रखता है।

अभी तक 5 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई है।इस बार मेला क्षेत्र में 4000 रनिंग फीट से ज्यादा के घाट बनाये गये है वहीं 768 हेक्टेयर में 6 सेक्टर में इस बार का माघ मेला बसाया गया है। आज के‌ स्नान पर्व पर 20 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान जिला प्रशासन की ओर से लगया गया है।

सुरक्षा के लिए भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए।क्या कहते हैं माघ मेला डीआईजी माघ मेला DIG राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि आज “पौष पूर्णिमा का पर्व है और माघ मेला भी शुरू हो गया है।श्रद्धालु पावन स्नान कर रहे हैं सुरक्षा के व्यापक बंदौबस्त की व्यवस्था की गई है। NDRF, SDRF, जल पुलिस द्वारा निगरानी की जा रही है। CCTV के माध्यम से निगरानी की जा रही है। आवश्यकता के अनुसार ड्रोन का इस्तेमाल भी किया जाएगा। महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *