• Wed. Apr 17th, 2024

UP : बाल वैज्ञानिक प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाये अपने अपने बनाये मॉडल…

Report By : Parvez Ali (Hapur)

HAPUR-हापुड़ के बुलंदशहर रोड स्थित श्री जैन कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज में दो दिवसीय बाल वैज्ञानिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न वर्गों में सलोनी,नितिन, रफत ने प्रथम स्थान प्राप्त कर अपने टीचरों और परिवार का नाम रौशन किया । प्रतियोगिता में 25 विद्यालयों के छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग कर अपने अपने हुनर को दिखाया।जिलाविधालय निरीक्षक lहापुड़ सहित अधिकारियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके साथ ही प्रतियोगिता में पहुंचे छात्र/छात्राओं के मनोबल को भी बढ़ाने का काम किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में उप शिक्षा निदेशक ज्योति प्रसाद ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विज्ञान का बहुत अधिक महत्व है। छात्र और छात्रा वैज्ञानिक सोच अपने-अपने अन्दर विकसित करें और शैक्षिक कलंडर के अनुसार शिक्षक पहले से ही छात्रों की तैयारी कराएं।

श्री जैन कन्या पाठशाला की प्रधानाचार्या पारुल त्यागी ने कहा कि विज्ञान की वजह से मनुष्य ने इतनी तरक्की कर ली है कि आज संसाधन के साधनों में, शिक्षा, मनोरंजन, चिकित्सा के क्षेत्र में, हर कार्य में विज्ञान के संसाधनों की वजह से मनुष्य बहुत एडवांस हो गया है और बहुत सारी चीजे बहुत आसान हो गयी है। इसलिए विज्ञान एक वरदान के रूप में मनुष्य के जीवन में आया है तथा विज्ञान व्यक्ति के हर कार्य में उपयोग हो रहा हैं।
प्रतियोगिता के दूसरे दिन बाल विज्ञान प्रदर्शनी में आए विभिन्न विद्यालयों की छात्र-छात्राओं ने आकर्षक मॉडल प्रस्तुत किए।
इस प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग स्थित मॉडल स्वास्थ्य में रफत ने प्रथम स्थान ,अक्शा ने द्वितीय स्थान , संचार एवं परिवहन में विशु प्रथम स्थान तथा तय्यबा द्वितीय स्थान पर रहीं। जूनियर वर्ग मॉडल कृषि में नितिन प्रथम स्थान और वैभव सिंह द्वितीय स्थान पर रहे। संचार एवं परिवहन मॉडल में खुशी प्रथम स्थान और इल्मा द्वितीय स्थान पर रहीं। सीनियर वर्ग के मॉडल के स्वास्थ्य में सलोनी प्रथम स्थान , भूमिका अग्रवाल द्वितीय स्थान पर रहीं। इस दौरान छात्राओं ने आकर्षक सरस्वती वंदना व कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *