• Fri. Jul 5th, 2024

UP- 655 करोड़ में बदलेगा कानपुर सेंट्रल का कायाकल्प, 3 साल में बनकर तैयार होगा विश्व स्तर के स्टेशन

यूपी के कानपुर में सरकार द्वारा चल रही स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत सबसे पहले भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को पुनर्विकसित किया जा चुका है. अभी सिर्फ तीन स्टेशनों प्रयागराज, कानपुर, ग्वालियर का बजट रेलवे को स्वीकृत हुआ है।
कानपुर सेंट्रल स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का जिम्मा अब एचजी इन्फ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी को मिला है।

पुनर्विकास योजना के तहत स्टेशन के कायाकल्प और सुविधाओं के लिए कंपनी को काम आवंटित कर दिया गया. सेंट्रल के कायाकल्प के लिए प्रयागराज मंडल मुख्यालय से 655 करोड़ रुपए का काम कंपनी को दिया गया है. वैसे बजट में ही स्टेशन के कायाकल्प को बनाने का प्रावधान किया गया था. रेलवे स्टेशन के इस काम के लिए सात कंपनियों ने टेंडर डाले थे. सेंट्रल स्टेशन के कायाकल्प का काम कंपनी को तीन साल में पूरा करना होगा. स्टेशन के सिटी साइड प्रस्तावित की गई. बहुखंडीय इमारत में एक ही छत के नीचे जनरल कम रिजर्वेशन टिकट की सुविधा होगी.
कंपनी को काम मिलते ही कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर विकास का काम तेजी से देखने को मिल रहा है। यात्रियों के बैठने के लिए सुंदर सा वेटिंग रूम बनाया गया है। पीने के पानी के लिए सभी प्लेटफार्म पर फ्रीजर लगाया गया है और बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों के लिए वीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *