• Tue. Jul 2nd, 2024

UP-लखनऊ में डॉक्टरों ने खेल कूद प्रतियोगिता में लिया भाग,डॉक्टर सिर पर मटकी लेकर दौड़े

यूपी की राजधानी लखनऊ केजीएमयू प्रतियोगिता में डॉक्टर गले में आला नहीं सर पर मटकी लेकर दौड़़े तो मौजूद लोगों ने ताली बजाकर उनकी हौसलाफजाई की। प्रतियोगिताओं में फैकल्टी के साथ ही स्टूडेंट्स ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की 102वीं वार्षिक एथलेटिक्स मीट “द्रोण” संपन्न हुई। पुरस्कार मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद, एथलेटिक्स एसोसिएशन की अध्यक्ष प्रोफेसर रश्मि कुशवाहा, उपाध्यक्ष प्रोफेसर आरके दीक्षित, सचिव प्रोफेसर अंजनी पाठक द्वारा दिए गए। तीन दिवसीय बैठक के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं।

इन प्रतियोगिताओं में फैकल्टी चिकित्सकों और विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों में छात्रों की 100 मीटर दौड़ में आयुष ने बाजी मारी जबकि 100 मीटर की छात्राओं के वर्ग में श्रद्धा अव्वल रहीं। 100 मीटर की पुरुष फैकल्टी में डॉ मनीष ने साथियों को पछाड़ा वहीं 100 मीटर की महिला फैकल्टी में डॉ मेधावी ने परचम लहराया। इसी प्रकार 200 मीटर के छात्रों की दौड़ में सुमित कुमार सिंह 200 मीटर की छात्राओं की दौड़ में पूर्वी सचान, 400 मीटर की छात्रों की दौड़ में यश कुमार सिंह, 400 मीटर की छात्राओं की दौड़ में भी पूर्वी सचान ने अव्वल स्थान हासिल किया। लंबी कूद में छात्रों में एक बार फिर यश कुमार सिंह को पहला स्थान मिला जबकि लंबी कूद में छात्राओं में दिव्यांशी सिंह ने बाजी मारी।
इसी प्रकार छात्रों की ट्रिपल जंप में सुमित कुमार सिंह, छात्राओं की ट्रिपल जंप में दिव्यांशी सिंह ने पहला स्थान हासिल किया। मैराथन छात्रों के ग्रुप में विकास कुमार पटेल ने, जबकि मैराथन छात्राओं के ग्रुप में रिद्धि सिंघल विजेता रही। इसी प्रकार छात्रों के डिस्कस थ्रो में नवीन और छात्राओं के डिस्कस थ्रो में रिद्धि सिंघल ने बाजी मारी। इनके अतिरिक्त डिस्कस थ्रो में पुरुष संकाय वर्ग में डॉ मनीष सिंह और डिस्कस थ्रो में महिला वर्ग में डॉ मेधावी अव्वल रहीं। भाला फेंक छात्रों में नवीन और भाला फेंक लड़कियों में शिवानी ने अव्वल स्थान हासिल किया। वॉलीबॉल प्रतियोगिता में केजीएमयू ए प्रथम तथा केजीएमयू बी दूसरे स्थान पर रहा। शतरंज विजेता डॉ सुधीर सिंह रहे। लंबे समय से चली आ रही एक और परंपरागत प्रतियोगिता पिलो फाइट गेम में प्रो अंजनी पाठक और प्रो आरके दीक्षित के बीच रोचक मुकाबला हुआ जिसमें प्रो आरके दीक्षित ने विजय हासिल की। बता दे की रिलैक्सेशन के लिए खेल कितना जरूरी है यह बताने की कोशिश भी की गई इस प्रतियोगिता के जरिए इंसान अपने कामों में बिजी रहता है लेकिन वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल उसे तरीके से नहीं रख पाता जिस तरीके से उसे रखना चाहिए जब कोई तबीयत खराब हुई तो दवाई ले ली लेकिन खेल हमारे जीवन में कितना जरूरी है अगर हम खेल खेलेंगे तो हमारे शरीर का अंग स्वस्थ रहेगा और हमारा मानसिक तनाव भी काम रहेगा किसी को मत देना सर और ध्यान में रखते हुए इस तरीके की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और संदेश दिया गया कि लगातार लोग किसी न किसी प्रतियोगिता के जरिए खेल से जुड़े रहे ताकि उनका शरीर स्वस्थ रहे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *