• Sun. Jul 21st, 2024

UP- लखनऊ के बाल रोग विशेषज्ञ ने सर्दी से बचने के बताएं उपाय, सुबह-शाम में रखें बच्चों का ख्याल ऊनी कपड़े व मौजे जूते पहन कर रहे बच्चे

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मे भी सर्दी बढ़ने के कारण लोगों को सुहावने मौसम का मजा मिल रहा है। लेकिन उसके विपरीत बहुत से छोटे छोटे बच्चों को मौसम बदलने के कारण सर्दी जुकाम निमोनिया की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है मौसम बदलने के साथ ही छोटे बच्चों को तमाम शिकायत शुरू हो जाती है। खासतौर से सर्दी के मौसम में बच्चों को इस तरीके की बीमारी का सामना करना पड़ता है। जिसको लेकर सभी सरकारी हॉस्पिटलों में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर को अलर्ट कर दिया जाता है।

आपको बता दें कि, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी संयुक्त चिकित्सालय ठाकुरगंज में तमाम छोटे-छोटे बच्चे सर्दी और निमोनिया की शिकायत को लेकर अस्पताल में आ रहे हैं। इस मसले पर संयुक्त चिकित्सालय ठाकुरगंज के बाल रोग विशेषज्ञ सीनियर डॉक्टर डॉ कपिल सिंह वर्मा से हमारे लखनऊ संवाददाता फाजिल खान की बातचीत हुई उन्होंने डॉक्टर से जानने की कोशिश करी कि, इस मौसम में बच्चों को जो तकलीफ हो रही है उससे कैसे बचा जाए। और पेरेंट्स क्या सावधानी बरतें जो बच्चे स्वस्थ रह सके। बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कपिल सिंह वर्मा ने बताया कि, दिन में गर्मी हो रही है देर रात होते-होते काफी सर्दी हो जाती है ऐसे में बच्चों में मौसमी बिमारियाँ हो रही है खासकर छोटे बच्चों का ध्यान रखना है। ज्यादातर बच्चे कपड़े कम पहनते हैं। नंगे पैर टहलते हैं रात में ओढ़ कर नहीं सोते हैं दवाइयां का तो रोल है लेकिन सबसे ज्यादा बचाव करना है बच्चों को घर पर रखें पूरी बाह के कपड़े पहनाएं रात में कमरे का टेंपरेचर मेंटेन रखें। पंखा बिल्कुल भी ना चलाएं मच्छर के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें और नियम से किसी डॉक्टर की सलाह ले, बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा ना ले। थोड़ी सी भी समस्या हो तो आप अस्पताल आए।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *