• Fri. May 24th, 2024

UP : पीलीभीत: 05 साल, 05 माह और 09 दिन बाद मैलानी रूट पर लंबे इंतजार के बाद शुरू हुई रेल सुविधा…

Report By : Vikrant Sharma , Pilibhit (UP)

Pilibhit : मैलानी रेलखंड पर पांच साल, पांच माह और नौ दिन के लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को ट्रेन का संचालन शुरू हो गया। उदघाटन स्पेशल ट्रेन मैलानी से शाहगढ़ के बीच दौड़ी। व्यापारियों से लेकर आम लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे।  ब्रॉडगेज की शुरुआत का गवाह बनने के लिए सैकड़ों लोग स्टेशन पर जुटे। सेल्फी-वीडियो बनाए. ढोल, नगाड़ा और पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया। दोपहर 01:43 मिनट पर ट्रेन रेलवे स्टेशन पहुंचीं। स्टेशन पर मौजूद व्यापारी, नेता और आम लोगों ने पुष्प वर्षा की। सात मिनट के बाद ट्रेन शाहगढ़ के लिए रवाना हो गई।

पहले दिन करीब 100 यात्रियों ने टिकट लेकर स्पेशल ट्रेन से शाहगढ़ तक की यात्रा की। हस्पतिवार से मैलानी-शाहगढ़ इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरुआत हो गई। मैलानी-पीलीभीत रेलखंड के आमान परिवर्तन को लिए गए मेगा ब्लॉक के पांच साल बाद क्षेत्रवासियों को दोबारा मैलानी से शाहगढ़ तक ट्रेन की सौगात मिली है। मैलानी से पहले दिन 75 यात्री इस ट्रेन में सवार हुए। लेकिन शाहगढ़ से पीलीभीत मुख्यालय जंक्शन तक अभी काम पूरा नहीं था । ऐसे में लगातार व्यापारियों व जनता की जरूरत को ध्यान में रखते हुए, बीजेपी सांसद वरुण गांधी द्वारा रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखकर ट्रेन संचालन की मांग की गई जिसको लेकर आज मैलानी रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय गृहमंत्री अजय मिश्रा ट्रेनिंग ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया।

इस दौरान लखीमपुर जनपद के कई भाजपा का पदाधिकारी के साथ पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक समेत रेलवे के तमाम अधिकारियों की मौजूदगी रही सागर के लिए रवाना हुई ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया गया था पीलीभीत जिले के पूरनपुर में ट्रेन आते ही ढोल नगाड़ों के साथ उसका स्वागत किया गया।

आमान परिवर्तन को लेकर 31 मई 2018 को पीलीभीत-मैलानी रेलखंड पर मीटरगेज (छोटी लाइन) को संचालन बंद कर दिया गया था। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों का पूरनपुर कस्बे से संपर्क मुश्किल हो गया। ट्रेन संचालन को लेकर कई बार धरना-प्रदर्शन हुए। दिल्ली तक ट्रेन संचालन को लेकर मांग की गई। जो गुरुवार को ट्रेन संचालन का लंबा इंतजार के बाद खत्म हो गई। वहीं ट्रेन संचालन का श्रेय लेने की होड़ भी नजर आई। कुछ नेताओं ने अपने बैनर-पोस्टर भी स्टेशन के बाहर लगवाए। पूर्व मंत्री डॉ. विनोद तिवारी ट्रेन से पूरनपुर पहुंचे।

यहां विधायक पुत्र ऋतुराज पासवान, नगर पालिका चेयरमैन शैलेंद्र गुप्ता, व्यापारी नेता हंसराज गुलाटी, व्यापारी अशोक खंडेलवाल, हाजी रियाजत नूर, उमर खान समेत तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे। जिन्होंने चालक, परिचालक और रेल कर्मचारी-अधिकारियों का स्वागत किया। पूरनपुर स्टेशन अधीक्षक विपिन सोलंकी ने बताया कि ट्रेन संचालन सुचारू हो गया है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *