• Tue. Jul 16th, 2024

UP-पर्यावरण संरक्षण को लेकर समाजसेवी ने की पहल, पौधें लगाकर लोगो को किया जागरूक

यूपी के बस्ती में लगातार बढ़ता पर्यावरण असंतुलन लोगों के दिनचर्या को प्रभावित कर रहा है सरकार व अन्य सामाजिक संस्थाएं तो लगातार पर्यावरण संरक्षण को लेकर विभिन्न कार्यक्रम चल रही हैं लेकिन जब तक इसमें जनता सहभगिता नहीं होगी तब तक पर्यावरण को संतुलित नहीं किया जा सकता है। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे ही व्यक्ति की जिन्होंने पौधरोपण को न केवल एक अभियान के रूप में कर रहे हैं।

बल्कि उन पौधों को संरक्षित करने की दिशा में भी लगातार प्रयासरत हैं उनके इस प्रयास की लोग जमकर सराहना भी कर रहे है। अजय सिंह गौतम पिछले 20 वर्षों से लगातार पौधरोपण करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य और संतकबीर नगर जनपद बीजेपी प्रभारी अजय सिंह गौतम लगातार पौधरोपण का रिकॉर्ड बना रहे हैं अजय सिंह गौतम की माने तो वह हर एकादशी के दिन 5 पौधों का रोपण निरंतर रूप से करते आ रहे हैं केवल बस्ती ही नहीं भारतवर्ष के हर स्थानों पर जहां भी जाते हैं और अगर तिथि एकादशी की है तो वह कहीं से भी पौधे का इंतजाम कर उचित स्थान पर पौधरोपण कर देते हैं।

अजय सिंह गौतम ने बताया कि बस्ती जनपद के भदेश्वर नाथ, तिलकपुर, कणर , देवरिया माफी गोरखपुर आजमगढ़ बनारस, संतकबीरनगर सहित उत्तराखंड के कई जनपदों में भी पौधरोपण कर चुके हैं।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *