• Wed. Jun 26th, 2024

UP-राज्य सरकार ने की अच्छी पहल,बीहड़ में बसे बदमाश प्रभावित गाँव की चमकेगी किस्मत,बेतवा नदी पर बनेगा नया पुल

यूपी के हमीरपुर में बुंदेलखंड को चमकाने के लिए सूबे की सरकार पूरी जोर आजमाइश कर रही है,बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे,समानांतर नेशनल हाईवे के बाद बेतवा नदी पर बनने वाला नया पुल बीहड़ के इलाकों को आसान आवागमन तो उपलब्ध कराएगा साथ ही बदमाशों से होने वाली घटनाओं से भी निजात मिलेगी,जिले में अब बेतवा नदी में एक नए पुल के निर्माण को लेकर शासन ने बड़ा फैसला लिया है,इसके बनने से दो दर्जन से अधिक गांव आवागमन सुलभ होने के कारण चमक जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में बेतवा नदी में परसनी मोराकंदर से कंडौर के बीच नए पुल बनाने की तैयारी सेतु निगम ने अब पूरी कर ली है। हालांकि शासन की पॉलिसी में सेतु निगम की निगरानी में ठेकेदार पुल बनाएंगे। नए पुल के निर्माण होने से सदर विधानसभा क्षेत्र के तमाम पिछड़े और बदहाल गांवों की तकदीर ही बदल जाएगी। योगी सरकार में हमीरपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में बेतवा नदी पर परसनी, कंडौर से बनने वाले नए पुल के लिए हरी झंडी मिली थी। शासन ने पुल बनाने के लिए 2313.06 लाख रुपये के फंड की मंजूरी भी दे दी है। बेतवा नदी में नया पुल बनने से बीहड़ के इलाकों में विकास के रास्ते खुलेंगे। साथ ही बेतवा नदी के बीहड़ों में होने वाली बदमाशों की चहलकदमी से ग्रामीणों को निजात मिलेगी। सेतु निगम के मुताबिक सदर विधानसभा क्षेत्र में राठ हाइवे से परसनी, कंडौर होते हुए कुरारा फोरलेन हाइवे को जोडऩे के लिए बेतवा नदी में पुल का निर्माण कराए जाने की तैयारी अब पूरी हो गई है।

राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद की मेहनत रंग लाई

ललपुरा थाना क्षेत्र के परसनी गांव निवासी राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद की पहल पर बेतवा नदी में नए पुल बनाने के लिए शासन ने तीन माह पहले हरी झंडी दी थी। इसके बनने से बेतवा नदी में संचालित मौरंग खदानों के ठेकेदारों को परिवहन में बड़ा लाभ मिलेगा। जबकि कुरारा की तरफ से मिर्जापुर-झांसी हाइवे से होते हुए परसनी की तरफ जाने के लिए लोगों को अब 32 किमी अतिरिक्त यात्रा तय न हीं करना पड़ेगा। नया पुल बनने से यह दूरी बहुत कम हो जाएगी। साथ ही समय और खर्च की भी बचत होगी।

नए बेतवा नदी के पुल से रेट रिवाइज की प्रथा होगी समाप्त

बेतवा नदी में नया पुल 14 कोठियां का बनेगा। पुल निर्माण के लिए मिट्टी की जांच और सर्वे का काम सेतु निगम करा चुका है। इस बीच शासन ने पुल निर्माण की पालिसी में बड़ा परिवर्तन किया है। अब इस पुल को बनाने का काम ठेकेदार को दिया गया है। पुल के एप्रोच मार्ग बनाने का कार्य लोनिवि कराएगा। इसके पीछे शासन का तर्क है कि इस्टीमेट के रिवाइज की प्रथा खत्म होगी। सेतु निगम के कार्यों में भी वैसे तो ठेकेदारों की भूमिका रहती है। सेतु निगम निर्माण सामग्री में सीमेंट, सरिया व अन्य मटैरियल ठेकेदार को उपलब्ध कराता है। ताकि गुणवत्ता पूर्ण पुल का निर्माण हो सके। सेतु निगम के सहायक अभियंता पंकज कुमार ने बताया कि शासन की पालिसी के मुताबिक सेतु निगम कार्य करेगा और पुल निर्माण में निगरानी भी करेगा।

बेतवा नदी में नया पुल बनने से तमाम पिछड़े गांवों की बदलेगी तकदीर

बेतवा नदी में नया पुल बनने से बीहड़ के दर्जनों गांवों की तकदीर बदल जाएगी। राज्यसभा के सांसद प्रतिनिधि अशोक तिवारी ने बताया कि बेतवा नदी पर एक नया पुल बनने से बीहड़ में बसे परसनी गांव के साथ ही मौराकांदर, बहरौली डांडा, कलौलीतीर, उजनेड़ी, अछपुरा वहदीना, स्वासा बुजुर्ग, स्वासा खुर्द, कुम्हऊपुर, कुआं डेरा, कंडौर, बैजेमऊ इस्लामपुर, हरेहटा, पतारा, जखेला, नैठी, रिठारी, छानी खुर्द, छानी बुजुर्ग, देवीगंज समेत दो दर्जन से ज्यादा गांवों में तेजी से विकास होगा। बताया कि ये ग्रामीण इलाके विकास की दौड़ में अभी आगे नहीं आए है लेकिन नए पुल बनने से ये सभी गांव चमक जाएंगे। वहीं बीहड़ के दर्जनों गांवों की डेढ़ लाख आबादी को आने जाने में बेतवा नदी का यह नया पुल नई लाइफलाइन साबित होगा।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *