• Sun. Jul 7th, 2024

फ्री में नारियल पानी नहीं दिया तो दरोगा ने थाने लाकर दी थर्ड डिग्री,2 हजार लेकर पुलिस ने छोड़ा,युवक बोला न्याय नहीं मिला तो कर लेगा सुसाइड

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

कानपुर में मुफ्त में नारियल और रोज एक हजार रुपए नहीं देने पर पुलिसकर्मियों ने गुंडागर्दी की। वीडियो बनाने पर कारोबारी को थाने ले गए और थर्ड डिग्री दी। घर से 2 हजार रुपए मंगवाए। सादे कागज पर साइन करवाया। फिर वीडियो बनाया, जिसमें कारोबारी से कहलवाया कि पुलिसकर्मियों ने मेरे साथ कुछ नहीं किया।

कारोबारी ने कहा, पुलिस वाले रोज फ्री में 5 नारियल लेते थे। उगाही भी करते थे। विरोध करने पर थाने लाकर बेरहमी से पीटा। अब मैं भी सचेंडी के सब्जी विक्रेता की तरह सुसाइड करने को मजबूर हूं।

इससे पहले कानपुर के सचेंडी में पुलिस की प्रताड़ना से परेशान एक सब्जी विक्रेता ने सुसाइड कर लिया था। सुसाइड का वीडियो भी सामने आया था। आरोपी दरोगा सतेंद्र कुमार और कॉन्स्टेबल अजय यादव के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई थी।
कोयलानगर शिवपुरम में रहने वाले चंद्र कुमार प्रजापति ने कहा- मैं कच्चे नारियल बेचने का काम करता हूं। गोपालनगर में पूजा स्वीट हाउस के सामने रोज नारियल लदा एक ट्रक उतरता है। यहीं पर PRV गाड़ी खड़ी होती है। इसमें मौजूद एक महिला सिपाही समेत 4 पुलिसकर्मी दो महीने से 4 नारियल फ्री में लेते थे।

बुधवार (16 मई) को दोपहर ट्रक से नारियल उतर रहा था। तभी महिला सिपाही समेत चारों पुलिसकर्मी आए और 5 नारियल मांगे। फिर एक हजार रुपए रोज देने का भी दबाव बनाया। मैंने मना कर दिया। साथ ही पुलिसकर्मियों का

वीडियो भी बना लिया। गुस्से में पुलिसकर्मियों ने मुझे लात-घूसों से पीटते हुए जबरन

अपनी जीप में बैठा लिया। गाली-गलौज करते हुए मुझे अपशब्द कहे। कहा- सड़क पर ट्रक खड़ा करता है। अब देखता हूं, तेरा धंधा कैसे चलता है?

तुझे 5-10 नारियल देने में दिक्कत है। वे लोग मुझे पीटते हुए नौबस्ता थाने ले गए। थाने में ऊपर बने कमरे में थर्ड डिग्री दी। मोबाइल से वीडियो डिलीट कराए। फिर घर से 2 हजार रुपए मंगवाए। इसके बाद एक सादे कागज पर हस्ताक्षर कराने के बाद छोड़ दिया।

DCP साउथ रवींद्र कुमार ने बताया- इस मामले की जांच कराई जा रही है। नारियल पानी वाले का पूरा पक्ष सुन लिया गया है। अब पुलिसकर्मियों का भी पक्ष सुना जाएगा। अगर आरोप सही पाए गए, तो दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रार्थना पत्र में लिखा, मैं भी आत्महत्या करने को मजबूर पीड़ित दुकानदार चंद्र कुमार ने कहा- पुलिसकर्मियों ने धमकी दी है कि अगर कहीं शिकायत की तो जीवन में कभी नारियल का धंधा नहीं कर पाओगे। हम लोगों की नौकरी कोई नहीं ले सकता। बस ज्यादा से ज्यादा ट्रांसफर इधर से उधर होता है।

दुकानदार ने अपने प्रार्थना पत्र में लिखा, पुलिस की प्रताड़ना से मैं इतना आहत हो गया हूं कि मैं भी जान देने को मजबूर हूं।

नारियल दुकानदार ने बताया- PRV संख्या – 0393 पर तैनात पुलिसकर्मियों ने मुझे प्रताड़ित किया है। अगर जांच की जाएगी, तो आसपास की दुकानों में लगे CCTV से पूरी सच्चाई सामने आ जाएगी। लेकिन पुलिस अफसर मेरे ऊपर लगातार समझौते का दबाव बना रहे हैं। वे मामले को दबाना चाहते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *