• Wed. Apr 17th, 2024

Mobile फोन शौचालय में ले जाना बंद कर देना चाहिए। जानिए क्यों ?

Lifestyle : कभी शौचालय के समय को “ज़रूरी समय ” माना जाता था, लेकिन वह भी हमारे मोबाइल फोन ने ले लिया है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अपने फोन को शौचालय में ले जाने से आप वास्तव में बीमार हो सकते हैं। उसकी वजह यहाँ है

महिलाओं, अगर आपकी आंत स्वस्थ है, तो मलत्याग करने में पांच से 10 मिनट का समय लगता है। आप सोच रहे होंगे कि हम इसे क्यों लाए हैं। खैर, क्योंकि हम औसतन 20-30 मिनट तक ही शौचालय में रहते हैं। क्योंकि अपना व्यवसाय पूरा करने के बाद भी, हम अपना समय अपने मोबाइल फोन पर स्क्रॉल करने में व्यतीत करते हैं!

आप सोच रहे होंगे कि इसमें कौन सी बड़ी बात है? लेकिन क्या हो अगर हम आपसे कहें कि अपने फोन को बाथरूम में ले जाना सबसे बड़ी स्वास्थ्य गलती है जो आप कर रहे हैं। तुम जानते हो क्यों? क्‍योंकि इससे स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा हो सकता है। हाँ, यह सच है।

मूल रूप से, जब आप अपने फोन को शौचालय में ले जाते हैं, तो आप वहां अधिक समय बिताते हैं और खुद को कीटाणुओं के संपर्क में लाते हैं।

यहां कुछ उत्पाद दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:
महत्वपूर्ण टेक्स्ट, मेल या कॉल को मिस करने से बचने के लिए हममें से अधिकांश लोग अपने फोन को शौचालय में ले जाते हैं। वह कहते हैं कि हमारे दिन की शुरुआत हमारे मेल, टेक्स्ट और सोशल मीडिया अकाउंट की जांच के साथ होती है और हम एक मिनट के लिए भी इसे मिस नहीं करना चाहते हैं।

  1. इससे यूटीआई हो सकता है
  2. आपका मोबाइल बन सकता है कीटाणुओं का वाहक
  3. शौचालय में मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपका शौच बाधित हो सकता है
  4. इससे आपको कब्ज़ हो सकता है
  5. इससे बवासीर हो सकता है
  6. यह आपको तनाव दे सकता है
  7. आप समय बर्बाद कर रहे हैं
  8. आप अपना फोन और सभी महत्वपूर्ण जानकारी खो सकते हैं

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *