• Fri. May 24th, 2024

Health : Diabetes के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

Report By : ICN Network

Lifestyle : मधुमेह मेलेटस एक चयापचय रोग है जो उच्च रक्त शर्करा का कारण बनता है। आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या अपने द्वारा बनाए गए इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है।

हार्मोन इंसुलिन रक्त से शर्करा को संग्रहित करने या ऊर्जा के लिए उपयोग करने के लिए आपकी कोशिकाओं में ले जाता है। यदि यह ख़राब होता है, तो आपको मधुमेह हो सकता है।

मधुमेह से अनुपचारित उच्च रक्त शर्करा आपकी नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन मधुमेह के बारे में खुद को शिक्षित करना और इसे रोकने या प्रबंधित करने के लिए कदम उठाना आपके स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

मधुमेह के प्रकार
टाइप 1: टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोइम्यून बीमारी है। प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में कोशिकाओं पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है, जहां इंसुलिन बनता है। यह स्पष्ट नहीं है कि इस हमले का कारण क्या है।
टाइप 2: टाइप 2 मधुमेह तब होता है जब आपका शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी हो जाता है, और आपके रक्त में शर्करा बनने लगती है। यह सबसे आम प्रकार है – मधुमेह से पीड़ित लगभग 90% से 95% लोगों में टाइप 2 होता है।
टाइप 1.5: टाइप 1.5 मधुमेह को वयस्कों में अव्यक्त ऑटोइम्यून मधुमेह (एलएडीए) के रूप में भी जाना जाता है। यह वयस्कता के दौरान होता है और धीरे-धीरे टाइप 2 मधुमेह की तरह विकसित होता है। LADA एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसका इलाज आहार या जीवनशैली से नहीं किया जा सकता है।
गर्भकालीन: गर्भकालीन मधुमेह गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त शर्करा है। प्लेसेंटा द्वारा उत्पादित इंसुलिन-अवरुद्ध हार्मोन इस प्रकार के मधुमेह का कारण बनते हैं।
डायबिटीज इन्सिपिडस नामक एक दुर्लभ स्थिति मधुमेह मेलिटस से संबंधित नहीं है, हालांकि इसका नाम समान है। यह एक अलग स्थिति है जिसमें आपकी किडनी आपके शरीर से बहुत अधिक तरल पदार्थ निकाल देती है।

प्रत्येक प्रकार के मधुमेह के अद्वितीय लक्षण, कारण और उपचार होते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *