• Tue. Jul 2nd, 2024

UP-सोनभद्र रेलवे स्टेशन का ICN रिपोर्टर ने लिया जायज़ा, महिला टॉयलेट में साफ़ सफाई का नही रखा जा रहा ध्यान

यूपी के सोनभद्र रेलवे स्टेशन का हमारे संवाददाता ने लिया जायज़ा केंद्र सरकार व रेलवे विभाग द्वारा समय-समय पर अभियान चलाकर हर रेलवे स्टेशन को साफ स्वच्छ एवं विकास की गति देने का प्रयास किया जा रहा है जिसका रियलिटी चेक जब ICN के रिपोर्ट ने सोनभद्र रेलवे स्टेशन का किया गया तो वहां पर साफ सफाई की व्यवस्था चाक चौबंद मिली और यात्रियों को पीने के लिए पानी की मुकम्मल व्यवस्था नहीं थी महज एक हैंडपंप व एक फ्रीजर के सहारे पूरा रेलवे स्टेशन संचालित हो रहा है। उसके साथ ही जब शौचालय की व्यवस्था देखी गई तो वहां पर कुछ खास साफ सफाई नहीं दिखा हालांकि यात्री कर यात्रा कर रहे यात्रियों का कहना था कि रेलवे स्टेशन पर सभी व्यवस्थाएं तो दुरुस्त है लेकिन टॉयलेट की व्यवस्था सही न होने के कारण यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

पहले की अपेक्षा सोनभद्र रेलवे स्टेशन का काफी विकास हुआ है। उत्तर मध्य रेलवे मण्डल के अंतर्गत चुनार-चोपन रूट का मुख्य रेलवे स्टेशन सोनभद्र जो जनपद सोनभद्र के जिला मुख्यालय पर स्थित है। इस रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओ और सफाई की बात करे तो मानक के अनुरूप नही है। इस स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को लेकर कुछ विकस की गति तो पकड़ रहा है लेकिन बहुत कुछ करना बाकी है। सोनभद्र रेलवे स्टेशन दो प्लेटफार्म का है यहाँ एक फुट ओवरब्रिज बना हुआ है जिससे यात्री प्लेटफार्म दो पर जाते है। इन दोनों प्लेटफर्मो पर पेयजल और शौचालय की सुविधा नाम मात्र की है, जिससे यात्रियों खासतौर पर महिलाओ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस स्टेशन पर प्लेटफार्म एक पर रियल्टी चेक के दौरान शौचालय मिला जिसमे साफ-सफाई की कोई समुचित व्यवस्था नही थी। वही प्लेटफार्म दो पर कोई शौचालय नही है अगर किसी यात्री को परेशानी हो तो उसे प्लेटफार्म एक पर आना पड़ेगा वही गन्दे शौचालय में बैठने को मजबूर होगा।
सोनभद्र जनपद मुख्यालय के रेलवे स्टेशन सोनभद्र का आज जब रियलिटी चेक किया गया तो वहां पर विकास का कार्य कराया जा रहा था। शौचालय में साफ सफाई सही थी, इसके साथ ही वहां पर यात्रा कर रहे यात्रियों का कहना था कि यहां पर टॉयलेट की मुकम्मल व्यवस्था न होने के कारण महिलाओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पहले की अपेक्षा सोनभद्र रेलवे स्टेशन का काफी विकास हुआ है। पानी की मुकम्मल व्यवस्था यहां पर है। ट्रेन की यात्रा कर रहे यात्रियों को भी सोचना चाहिए कि कम से कम शौचालय जाने के बाद उसमें पानी डाल देना चाहिए। यात्रा कर रही महिला ने बताया कि सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर केवल टॉयलेट की व्यवस्था सही कर दी जाए तो सब कुछ सही है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *