• Mon. Jul 22nd, 2024

IND VS AUS LIVE UPDATE: ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका, जडेजा ने लाबुशेन का लिया विकेट

IND VS AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अपनी पहली पारी में भारतीय टीम की बहुत ही धीमी शुरुआत हुई। भारत ने कुल 109 रन 33.2 ओवर में बनाए। इस पहली पारी में किसी भी बल्लेबाज का बल्ला खास नहीं चला। कप्तान रोहित शर्मा ने 23 गेंदों में मात्र 12 रन बनाकर आउट हो गए। शुभमन ने 21 तो विराट कोहली ने 22 रन बनाए। श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। वहीं, अब ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाजी कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 108 रन
रवींद्र जडेजा ने लिया दूसरा विकेट, लाबुशेन को 31 रन पर किया आउट
105 गेंदों में 51 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं उस्मान ख्वाजा
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने पूरे किए अपने अर्धशतक
ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान 79 रन
ख्वाजा 08 गेंदों में 41 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।
लाबुशेन 51 गेंदों में 16 रन बनाकर खेल रहे हैं।
ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 70 रन
लाबुशेन 45 गेंदों में 14 रन बनाकर खेल रहे हैं।
ख्वाजा 53 गेंदों में 23 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।
ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 48 रन।
ऑस्ट्रेलिया का अभी का स्कोर है 13.1 ओवर में 44 रन
क्रीज पर हैं खवाजा और लाबुशेन
रवींद्र जडेजा ने ट्रैविस हेड को 9 रन पर आउट कर दिया है।
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बैटिंग करने के लिए मैदान में आ गए हैं।
भारत की पहली पारी 109 रन पर सिमटी
क्या है बॉर्डर गावस्कर सीरीज?
बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एक टेस्ट सीरीज है। इसका नाम भारत और ऑस्ट्रेलिया के दो धुरंधर क्रिकेटरों के नाम पर रखा गया है। भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर एलन बॉर्डर के सम्मान में इस सीरीज की शुरुआत वर्ष 1996 में की गई थी। यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(ICC) की देखरेख में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाती है।

दोनों टिमों के बीच खेली जाने वाली इस टेस्ट सीरीज ट्रॉफी का अबतक कुल 15 बार आयोजन हो चुका है। इस दौरान 8 बार भारत और 7 बार ऑस्ट्रेलिया में यह सीरीज खेली गई। इन 15 सीरीज में कुल 52 मैच खेले गए, जिसमें से 22 मैच भारत और 19 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। इसके अलावा 11 मुकाबले ड्रा भी रहे हैं।

भारतीय कप्तानों का कमाल

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान भारत के कप्तानों का भी शानदार जलवा रहा है। इसमें एमएस धोनी का प्रदर्शन यादगार रहा है। धोनी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 13 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने अपनी टीम को कुल 8 मैचों में जीत दिलाई है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल कलार्क दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कुल आठ मैचों में से अपनी टीम को 5 मैचों में जीत दिलाई है। तीसरे स्थान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ। उन्होंने कुल 10 मैचों में कप्तानी की और पांच में अपनी टीम को जिताया।

वहीं, सौरव गांगुली, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में एक कप्तान के रूप में अपनी टीम के लिए 3-3 मैच जीते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *