• Sun. May 19th, 2024

NCR : दिल्ली में फिर लगेगा ऑड-ईवन, दिवाली के बाद होगा लागू जान लें इसके नियम…

Report By : Ankit Srivastav (NCR)

Delhi : वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की कवायद के तौर पर दिल्ली में 4 साल बाद कारों की ऑड-ईवन व्यवस्था लौट रही है। यह दिवाली के अगले दिन से लागू कर दी जाएगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन कार योजना लागू की जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर होता जा रहा है। दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सचिवायल में उच्च स्तरीय बैठक की है। इस बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद रहे। बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे पर होने वाली इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।
दिल्ली में ऑड-ईवन फार्मूला पहली बार साल 2016 में प्रदूषण की गंभीर समस्या पर काबू पाने के मकसद से लागू किया गया था। इसके तहत सड़कों पर निजी वाहन चालक केवल वैकल्पिक दिनों के दौरान ही वाहन सड़कों पर चला सकते हैं. वो भी उस दिन जिस दिन उनके नंबर प्लेट की आखिरी संख्या ऑड-ईवन (Odd-Even Rule) के अनुकूल हो। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि 11वीं तक की क्लास 10 नवंबर तक बंद रहेंगी। 13 से 20 नवंबर के बीच दिल्ली ऑड ईवन लागू किया जाएगा।

इसके अलावा दिल्ली में अब हर तरह का निर्माण कार्य बंद रहेगा। वहीं दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कार पर बैन जारी रहेगा।

बीते कई दिनों से दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच चला गया है। इन हालात में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ये है Odd-Even लागू करने का आधार

ऑड-ईवन स्कीम को नए मोटर व्हीकल कानून की धारा 115 के तहत लागू किया जाता है. इसका उल्लंघन करने पर जुर्मान का प्रावधान है। नए मोटर व्हीकल कानून की धारा 115 राज्य सरकार को गाड़ियों का इस्तेमाल रोकने का अधिकार देती है. केजरीवाल सरकार ने इसी आधार पर ऑड-ईवन स्कीम पहले लागू की थी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *