• Sun. Sep 8th, 2024

UP: भारत-नेपाल के सोनौली सीमा पर 6 ईरानी नागरिकों को फर्जी दस्तावेज के साथ पुलिस ने नेपाल जाते समय किया गिरफ्तार

ByICN Desk

Dec 31, 2023

Report by : Upendra Kumar (Maharajganj UP)

UP: महराजगंज जनपद के भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर अवैध रूप से फर्जी दस्तावेज के जरिए भारत से नेपाल जा रहे 6 ईरानी नागरिकों को सुरक्षा एजेंसियों ने आज रविवार को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए ईरानी नागरिको में से दो महिला और 4 पुरुष है। ईरानी नागरिको द्वारा अपने वीजा पर फर्जी स्टाम्प लगाकर अवैध रूप से नेपाल जाने की फिराक में थे। तभी सुरक्षा एजेंसियों ने शक के आधार पर उन्हें धर दबोचा। पुलिस ने ईरानी नागरिको के खिलाफ 14 विदेशी अधिनियम एवं फर्जी दस्तावेज तैयार करने के तहत आईसीपी का केस दर्ज कर जेल भेजने की कार्यवाई की है।

पुलिस के गिरफ्त में खड़े इन ईरानी नागरिकों का वीजा मार्च 2023 में समाप्त हो गया था जिसके बाद से ही ये सभी अवैध तरीके से भारत मे रह रहे थे। आज ये सभी अपने वीजा पर फर्जी मोहर लगाकर भारतीय सीमा क्षेत्र से अवैध रूप से नेपाल जाने की फिराक में थे। सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों ने जांच के दौरान संदेह के आधार पर इन ईरानी नागरिको को इमीग्रेशन को सौंप दिया जिसके बाद इमीग्रेशन ने जांच के दौरान इन सभी के वीजा पर लगा स्टाम्प फर्जी पाया।

मामले में जांच के दौरान पता चला कि उनके भारतीय वीजा मार्च 2023 में ही समाप्त हो गए थे। इसके बाद इन्हें पुलिस को सौंप दिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक आतिश सिंह ने बताया कि पकड़े गए ईरानी नागरिको के खिलाफ 14 विदेशी अधिनियम एवं फर्जी दस्तावेज तैयार करने व धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की है। बताते चले कि पुलिस ने इसने कब्जे से 6 अदद पासपोर्ट व 3 अदद UNHCR द्वारा दी गई सर्टिफिकेट व अन्य दस्तावेज बरामद किए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *