• Sun. May 19th, 2024

UP : कन्नौज के स्कूली बच्चों ने सुंदर-सुंदर आक्रतियों से दीपावली साज-सज्जा की , नन्हे-मुन्ने हाथों से बनाए रंग-बिरंगे दीपक…

Report By : Pankaj Srivastav , Kannauj(UP)

Kannauj : दीपावली का त्योहार आते ही लोग पहले से ही तैयारियों मे जुट जाते है। घर की रंग-रोगन के साथ लोग साज-सज्जा करने मे जुट जाते है] ताकि त्योहार की खुशियों मे चार चांद लग जाएँ। यूपी के कन्नौज से कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई है जिसमे स्कूली बच्चे भी दीपावली की तैयारी करते दिखे । इतना ही नहीं इन नन्हें- मुन्ने बच्चों ने सुंदर-सुंदर आक्रतियों से साज-सज्जा करते हुए दिवाली के दीपक बनाए ।

आपको बताते चलें की दीपावली मे मिट्टी के दीये जलाए जाने की पुरानी परंपरा चली आ रही है। जिसको दिवाली मे मिट्टी के दीपक को शुभ माना जाता है। इसी क्रम मे कन्नौज के सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के बच्चों ने अपने हाथों से रंग-रोगन कर मिट्टी के दीपक को तैयार किया । इन मिट्टी के दीपक को साज-सज्जा के साथ सुंदर तरीके से सजाया जिससे यह लोगों के लिए आकर्षण बन गए। बच्चों के द्वारा तैयार किए गए दीपक को देखकर हर कोई आकर्षित हो रहा है ।

जानें क्या है इन दीपको की खासियत

वैसे तो मिट्टी के दीपक को केवल कुम्हार ही तैयार करता है लेकिन इन बच्चों ने अपने हाथों का कमाल दिखाकर सबका दिल जीत लिया। नन्हें मुन्ने बच्चों ने स्कूल मे अपने हाथों से पहले तो मिट्टी के दीपक तैयार किए और फिर रंग-विरंगे रंगों के साथ सुंदर और आकर्षित बनाया । सबसे बड़ी बात की इन दीपकों को बिना आग मे पकाए ही मजबूती के साथ बनाया गया है और अलग – अलग डिज़ाइनों मे तैयार किए गए है। रंग-विरंगे यह दीपक अब पूरी तरह से दीवाली मे उजाला फैलाने के लिए तैयार है। कक्षा 3 की छात्रा वैष्णवी ने बताया कि स्कूल के सभी बच्चों ने अपनी-अपनी प्रतिभा से रंग-बिरंगे दीपक तैयार किए है ताकि दीपावली की खुशियों को इन रंग-बिरंगे दीपक से चार चाँद लगाए जाएँ ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *