• Sun. May 19th, 2024

संदिग्ध परिस्थितियों में गेंहू की फसल में लगी आग,32 बीघा फसल जलकर खाक

Report By : Umesh Chandra Fatehpur (UP)

यूपी के फतेहपुर जिले के असोथर थाना क्षेत्र के सरकंडी चौकी क्षेत्र के उसरा डेरा गांव के पास संदिग्ध परिस्थितियों में खेत में खड़ी पकी गेंहू की फसल में अचानक आग लगने से आग की लपट देखकर किसान खेत की ओर भागे और आग बुझने का प्रयास करने लगे।तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।किसानों ने खेत में लगी गेंहू की फसल में आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड टीम को दिया।लेकिन दो घंटे बाद भी फायर ब्रिगेड टीम नही पहुच सकी। मौके पर पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे चौकी इंचार्ज ने किसानों ले साथ मिलकर बाल्टी लेकर आग बुझाने में जुट गए।

चिंगारी से भड़की आग ने 6 किसानों की 32 बीघा जलाई फसल

आग लगने से किसान राज करन तिवारी पुत्र शिरोमणि के 15 बीघा,रामानंद तिवारी पुत्र उमाशंकर का 2 बीघा,संतोष पुत्र पूतना निषाद का 6 बीघा,राम चरण सविता पुत्र जगपत की 3 बीघा,ओम प्रकाश विश्वकर्मा पुत्र राम आसरे का 1 बीघा,जयनन्द त्रिपाठी पुत्र उमाशंकर त्रिपाठी का 3 बीघा कुल 32 बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक हुआ है।

गेंहू की फसल में आग लगने से किसानों में मचा हाहाकार

किसान राज करण तिवारी,संतोष निषाद,राम चरण ने आरोप लगाया कि गांव के रहने वाले नुन्नू दर्जी ने महुआ के पेड़ की गिरी हुई पत्तियों को इक्कठा कर आग लगाया था। आग बुझने के बाद भी उसमें से निकली चिंगारी 5 मीटर दूर खेत में खड़ी गेंहू की फसल में करीब 12 बजकर 30 मिनट के आस पास पहुचने से आग लगी है।उसके बाद आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड टीम को दिया गया लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ी नही आयी।

चौकी इंचार्ज के किसानों के साथ आग बुझाने में मदद को किसानों ने सराहा

आग लगने के सूचना पर पहुचे चौकी इंचार्ज सरकंडी विंनोद कुमार निगम ने पुलिस टीम और ग्रामीणों के मदद से बाल्टी में पानी भरकर खुद भी आग बुझने में लगे रहे।करीब दो घंटे की खड़ी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया गया।चौकी इंचार्ज और पुलिस कर्मियों के इस कार्य को देखकर किसानों ने उनकी प्रशंसा किया है।

चौकी इंचार्ज सरकंडी विंनोद कुमार निगम ने बताया कि खेत में खड़ी गेंहू की फसल में आग लगने करीब 6 किसानों का 32 बीघा फ़सक जली है।आग लगने का कारण जानकारी में आया है कि एक व्यक्ति नुन्नू दर्जी ने खेत के पास पेड़ की पत्तियों को जलाया तो जिसमें से निकली चिंगारी से आग लगी है।जांच की जा रही है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *