• Mon. Feb 26th, 2024

रवींद्र जडेजा पर ICC ने लगाया बड़ा जुर्माना, आप भी पढ़ें क्या है पूरा मामला ?

 

Ravindra Jadeja: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज जारी है। इसका पहला मुकाबला नागपुर में खेला गया, जिसे भारत ने आज जीत लिया है। इस सीरीज के तीन और मुकाबले अभी होने हैं इस बीच भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को आईसीसी ने झटका दे दिया है। आईसीसी ने जडेजा पर आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया है। जडेजा इस मुकाबले के मैन ऑफ द मैच भी रहे हैं। उन्होंने इस मैच की दोनों पारियों में क्रमशः 5 और दो विकेट झटके थे। अब आइए जानते हैं आखिरकार पूरा मामला क्या है?

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट जीत कर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस जीत के बीच टीम के हीरो रहे रवींद्र जडेजा पर अब आईसीसी ने जुर्माना लगा दिया है। दरअसल, जडेजा ने नागपुर टेस्ट मैच के पहले दिन यानी 9 फरवरी को अंपायर से अनुमति लिए बिना अपनी उंगली में गेंदबाजी के दौरान क्रीम लगाई थी, जिसे आईसीसी ने मैच में आचार संहिता का उल्लंघन माना है। इसके साथ ही जडेजा को आईसीसी के लेवल-1 नियम को तोड़ने का दोषी पाया गया है। जडेजा पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है और साथ ही उनके खाते में एक डिमेरिट प्वाइंट भी जोड़ दिया गया है।

आईसीसी ने अपने एक विज्ञप्ति में कहा, “रवींद्र जडेजा को खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो खेल भावना के विपरीत आचरण प्रदर्शित करने से संबंधित है।” वहीं, आईसीसी ने जानकारी दी कि जडेजा ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी।

दरअसल, यह मामला नागपुर टेस्ट के पहले दिन का है। 9 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और ओवर था 46वां। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में देखा गया कि रवींद्र जडेजा, मो. सिराज की हथेली से क्रीम जैसी कोई चीज लेकर अपने बाएं हाथ की उंगली(Index Finger) पर लगाते हैं। बताया गया कि जडेजा ने मैदान पर मौजूद अंपायरों की बिना अनुमति लिए ऐसा किया था, जिसकी वजह से उन्हें आईसीसी ने यह सजा दी है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *