• Tue. Feb 27th, 2024

UP : अयोध्या भगवान राम की नगरी में 14 कोसी परिक्रमा में उमड़ा भक्तों का सैलाब, जय श्रीराम के जयकारों के साथ बच्चे ,बूढ़े और युवा सभी 14 कोसी की परिक्रमा शुरू की…

Ayodhya : अक्षय नवमी पर रामनगरी अयोध्या की चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर आस्था का सैलाब उमड़ा । जय घोष के गगनभेदी उद्घघोष के बीच नंगे पैर लाखों श्रद्धालुओं ने परिक्रमा पथ पर कदम बढ़ाये। 24 घंटे चलने वाली 14 कोसी परिक्रमा सोमवार रात्रि 2.09 मिनट पर शुरू हुई और मंगलवार की रात 11:23 पर समाप्त होगी। 14 कोसी की परिक्रमा लगभग 42 किलोमीटर लंबी यात्रा है और इस दरमियान अयोध्या के शास्त्रीय सीमा की परिक्रमा श्रद्धालु करते हैं बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने जय श्री राम के उद्घोष के साथ रामनगरी के शास्त्रीय सीमा की परिक्रमा प्रारंभ की है इस आस्था में बच्चे बूढ़े और युवा महिलाएं सभी 14 कोसी की परिक्रमा कर रहे हैं।

परिक्रमा में परिक्रमा पथ की व्यवस्थाओं को लेकर श्रद्धालु भी उत्साहित दिखे और उन्होंने सीएम और पीएम को धन्यवाद दिया हैं। रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान होने का उत्साह भी जताया। रामलाल के अस्थाई मंदिर की आखिरी परिक्रमा ऐतिहासिक होगी बीते वर्ष में करीब चालीस लाख से ज्यादा लोगों ने चौदह और पंचकोसी की परिक्रमा की थी। एक बार फिर इस रिकार्ड को तोड़ने के लिए श्रद्धालु आतुर दिख रहे हैं। धार्मिक मान्यता है कि चौदहकोसी परिक्रमा से जन्म जन्मांतर के किए गए पाप का नाश होता है। देश के कोने कोने से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचकर परिक्रमा कर रहे हैं।

इसके साथ ही भगवान की नगरी में परिक्रमा पथ पर जितने पग श्रद्धालु चलते हैं उतना अक्षय पुण्य का लाभ मिलता है।रामनगरी श्रद्धालुओं से भरी हुई है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को भी लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजार किए हैं। संपूर्ण परिक्रमा मार्ग में एटीएस और अन्य सुरक्षा बलों की एजेंसियां तैनात किया गया है। सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने परिक्रमा मार्ग पर कैंप कर रखा है श्रद्धालुओं को कम से कम असुविधा हो सुरक्षा भी सख्त रहे इसका ध्यान रखा जा रहा है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *