• Thu. Jun 13th, 2024

UP : नॉएडा इस्कॉन मंदिर द्वारा 25 नवंबर 2023 को नोएडा स्टेडियम में 20,000 भक्तों के साथ इस्कॉन यूथ फेस्टिवल “उड़ान” आयोजित किया गया।

Noida : हरे कृष्णा : नॉएडा में बने इस्कॉन मंदिर द्वारा आयोजित नॉएडा के सबसे बड़े स्टेडियम में शनिवार, 25 नवम्बर 2023 को दोपहर 2 बजे से सांय 8 बजे तक नोएडा क्रिकेट स्टेडियम में हमारे देश के युवाओं के समग्र कल्याण के लिए Y20/G20 के सहयोग से एक प्रेरणादायक कार्यक्रम उड़ान आयोजित किया गया । उड़ान का उद्देश्य आधुनिक तथा रसमय पूरित पारम्परिक वैदिक और यौगिक प्रक्रिया के माध्यम से युवाओं को उनके शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए एक सम्पूर्ण कल्याण कार्यक्रम प्रस्तुत करना था। आपको बतादें कार्यक्रम का प्रारम्भ विदेशी भक्तों द्वारा सुमधुर कीर्तन के साथ हुआ जिन्होंने विभिन्न पाश्चात्य वाद्य यंत्रों के माध्यम से हरे कृष्ण महामंत्र के कीर्तन की शानदार प्रस्तुति दी। इसके पश्चात नोएडा के विभिन्न स्कूली बच्चों ने एक प्रन्नोत्तरी में भाग लिया जिसके माध्यम से वे मानव जीवन के सही उद्देश्य को जान पाए।

श्रील प्रभुपाद के निजी शिष्य यदुबार प्रभु जो कि एक अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माता हैं, ने श्रील प्रभुपाद के जीवन पर आधारित एक लघु फिल्म प्रस्तुत की, जिसके माध्यम से युवा समझ पाए कि किस प्रकार से श्रील प्रभुपाद युवाओं के सच्चे आदर्श हैं। वर्ष 1965 में श्रील प्रभुपाद एक मालवाहक पानी के जहाज से अमेरिका गए। उन्होंने वहां के युवाओ को, जोकि नशे और व्यभिचार के जीवन में डूबे हुए थे एवं अवसाद ग्रस्त थे, कृष्ण भक्ति का प्रचार करके उनके जीवन को परिवर्तित कर दिया और वे हिप्पी से हैप्पी बन गए।

इसके पश्चात श्रील प्रभुपाद के निजी शिष्य परम पूज्य लोकनाथ स्वामी महाराज ने सभी समस्याओं का वास्तविक समाधान विषय पर युवाओं के साथ चर्चा की तथा उनको जीवन मूल्यों की वास्तविक जानकारी प्रदान की। उन्होंने विशेष रूप से यह निष्कर्ष स्थापित किया कि युवाओं को अपने जीवन में सफल होने के लिए आध्यात्मिकता का आश्रय लेना चाहिए जिससे वे न केवल अपनी एवं अपने परिवार की बल्कि सम्पूर्ण समाज, पूरा देश एवं पूरे विश्व की सेवा कर सकते हैं।

प्रेरक वक्ता अमोघ लीला प्रभु ने युवाओं के साथ “राजा के जैसा वृहत जीवन जीएं – राजा की तरह जीएं “(Live Life King Size- Live Like a King) विषय पर बातचीत की और अपने चिर परिचित हास्य अंदाज़ में उन्होंने युवाओ के मनोरंजन के साथ साथ उन्हें सफलता के सूत्र भी प्रदान किये।

सुप्रसिद्ध सैंड आर्ट कलाकार रजत कुमार ने श्रील प्रभुपाद की जीवनी पर आधारित एक शो प्रस्तुत किया जिसने युवाओं को खूब लुभाया। भगवान श्रीकृष्ण और रुक्मिणी की एक मन्त्रमुग्ध कर देने वाली लीला पर आधारित एक लघु नाटिका रणछोड़ कृष्ण का भी मंचन किया गया। कार्यक्रम के अंत में रॉक बैंड ने शानदार प्रस्तुति दी। विभिन्न पाश्चात्य वाद्य यंत्रो के साथ हरे कृष्ण महामंत्र कि धुन पर युवाओं ने जमकर आनंद लिया और वे झूम कर नाचे।

इस आयोजन में नोएडा एवं उत्तर प्रदेश के अन्य नगरों से विभिन्न महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, व्यावसायिक क्षेत्रों आदि से लगभग 10,000 युवाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में गौतमबुध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा सम्मिलित हुए। इसके अतिरिक्त गन्ना विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री नवाब सिंह नागर जी ने भी उत्सव में भाग लिया एवं बीजेपी के महानगर अध्यक्ष श्री मनोज गुप्ता भी इस उत्सव में सम्मिलित हुए। उत्सव में भाग लेने वाले सभी युवाओं को भरपूर प्रसाद वितरित किया गया। इस उत्सव के सफल आयोजन के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण एवं उत्तर प्रदेश पुलिस की अहम् भूमिका रही। कुल मिलाकर यह उत्सव अत्यंत उल्लासपूर्ण एवं सफल रहा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *